राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग का बड़ा ऐलान, परीक्षा में अब उम्मीदवार पहन सकेंगे पूरी बाजू की शर्ट

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अब परीक्षा स्थलों पर परीक्षार्थियों के लिए नियम में बदलाव किया है. अब पूरी बाजू की शर्ट पहनने की अनुमती दी जाएगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

RSMSSB New Rules: राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग ने  27 सितंबर एवं 28 सितंबर 2024 को प्रदेश में समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर)-2024 का आयोजन किया था. इस परीक्षा में सेंटरों पर जो उम्मीदवार पूरी बाजी के शर्ट पहन कर आए थे, उनके बाजू को काट कर परीक्षा में प्रवेश दिया गया था. हालांकि इस मामले में उम्मीदवारों ने काफी विरोध भी जताया. जबकि इससे पहले भी आयोग ने यह नियम बनाया था कि पूरी बाजू की शर्ट परीक्षा के दौरान उम्मीदवार पहन कर नहीं आएंगे.

अब इस नियम में नया बदलाव किया गया है. बोर्ड की ओर से जानकारी दी गई है कि अब उम्मीदवार पूरी बाजू की शर्ट पहन कर आ सकते हैं. हालांकि इस पर कुछ शर्तें भी रखी गई है.

आयोग के अध्यक्ष ने किया बड़ा फैसला

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष आलोक राज ने बताया है कि अब बोर्ड के परीक्षा केंद्र पर ड्रेस संबंधी नियमों में बदलाव किया गया है. आलोक राज ने अपने एक्स अकाउंट के जरिए पोस्ट करते हुए लिखा, बोर्ड के परिक्षा केन्द्र में ड्रेस संबंधित बदलाव- अब आपके शर्ट की बाजू नहीं काटी जाए ऐसा आदेश जारी कर रहे हैं. नॉटफिफिकेशन शीघ्र ही जारी होगा. पूरी बाजू की शर्ट चलेगी मगर सादा बटन वाली. यानी पूरी बाजू के ड्रेस पर सादा बटन होना चाहिए यह शर्त लागू की गई है.

Advertisement

पहले बाजू काटकर परीक्षा देने की थी अनुमति

आमतौर पर सरकार की ओर से आयोजित भर्ती परीक्षा में फुल आस्तीन की शर्ट पहन कर जाने वाले अभ्यर्थियों की बाहे काटकर परीक्षा में प्रवेश दिया जा रहा था. लेकिन अब राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने इसमें सुधार करते हुए नई जानकारी दी है कि भविष्य में फुल आस्तीन के शर्ट पहन कर आने वाले लोगों की  कमीज की बाहे नहीं काटी जाएगी. हालांकि कमीज की बाहों पर लगने वाले बटन है जो एक तरह से पारदर्शी होने चाहिए और सिंपल बटन होने चाहिए.

2 दिन पहले हुई परीक्षा के दौरान कई अभ्यर्थियों की शर्ट की बाहों को काटा गया था इसके बाद सोशल मीडिया पर चर्चा चल पड़ी थी और अब राज्य कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष ने इसकी घोषणा की है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः राजस्थान CET परीक्षा में जनेऊ उतरवाने का मुद्दा गरमाया,  RSSB के अध्यक्ष बोले-जनेऊ उतरवाना अनुचित