राजस्थान में शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, वृक्षारोपण के लिए छात्रों को मिलेंगे अतिरिक्त नंबर

शिक्षा विभाग ने वृक्षारोपण और उसकी देखभाल करने के लिए छात्रों को अतिरिक्त अंक देने का फैसला किया है. वहीं अलग-अलग कक्षाओं के बच्चों को अलग-अलग अंक दिये जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान चलाया गया था. इसके तहत राजस्थान में शिक्षा मंत्री ने शिक्षा विभाग में इसे लागू करवाया था. इसके तहत छात्रों को और छात्र के अभिभावकों को भी पेड़ लगाने का अनुरोध किया था. वहीं अब शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत अब छात्रों को वृक्षारोपण और उसकी देखभाल करने के लिए अतिरिक्त अंक दिये जाएंगे. यानी परीक्षा में अब छात्रों को अतिरिक्त अंक दिये जाएंगे.

शिक्षा विभाग ने वृक्षारोपण और उसकी देखभाल करने के लिए छात्रों को अतिरिक्त अंक देने का फैसला किया है. वहीं अलग-अलग कक्षाओं के बच्चों को अलग-अलग अंक दिये जाएंगे.

किन कक्षा के छात्र को कितना मिलेगा अंक

कक्षा 5 और कक्षा आठ के छात्रों को कुल 10 अंक दिये जाएंगे.

कक्षा 6 और कक्षा 7 के छात्रों को 10 अंक दिये जाएंगे.

कक्षा 9 और कक्षा 11 के छात्रों को 7 अंक दिये जाएंगे.

कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों को 7 अंक दिये जाएंगे.

यह अंक छात्रों को उनके होने वाले परीक्षा में अतिरिक्त अंक दिये जाएंगे. इसके तहत पौधारोपण करने और कराने के लिए अलग अंक दिये जाएंगे. जबकि देखभाल और पर्यावरण संरक्षण की गतिविधियों में हिस्सा लेने पर अलग अंक मिलेंगे. यह अंक उनके काम के मुताबिक दिये जाएंगे.

सरकार ने अलग-अलग वर्गों को पेड़ लगाने का दिया था लक्ष्य 

सरकार ने अलग-अलग वर्गों को पेड़ लगाने का लक्ष्य दिया है. मोटरसाइकिल चलाने वाले 5 पौधे, कार वाले 10 पौधे और जिनके घरों में एसी लगे हैं, वे लोग 50 पौधे लगाएगा. पेट्रोल पंप व गैस एजेंसी के मालिक 300 पौधे व औद्योगिक इकाईयों में कर्मचारियों की संख्या के हिसाब से पौधे लगाए जायेंगे. स्कूली बच्चों को भी अपने परिवार के सदस्यों की संख्या के अनुसार पौधे लगाने होंगे. तृतीय श्रेणी के टीचर 5, द्वितीय श्रेणी के टीचर 10 और फर्स्ट ग्रेड के टीचर 15 पौधे लगाएंगे.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के इस जिले में 14 सितंबर को सभी स्कूलों में छुट्टी का ऐलान, 1 से 12 कक्षा तक बंद रहेंगे विद्यालय