विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2023

भाजपा, कांग्रेस की लिस्ट के बाद बीकानेर की सियासी तस्वीर हुई साफ, बीडी कल्ला का टिकट अटका

बीकानेर पश्चिम, बीकानेर पूर्व, नोखा, लूणकरनसर, खाजूवाला और श्रीडूंगरगढ़ से कांग्रेस के उम्मीदवार अब तक तय नहीं हो सके हैं. बीकानेर पश्चिम से डॉ. बी.डी. कल्ला, राजकुमार किराडू, अरुण व्यास सहित कई दावेदार हैं.

Read Time: 5 min
भाजपा, कांग्रेस की लिस्ट के बाद बीकानेर की सियासी तस्वीर हुई साफ, बीडी कल्ला का टिकट अटका
CM गहलोत और बीडी कल्ला.
BIKANER:

विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र कांग्रेस और भाजपा ने अपने-अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है. कांग्रेस ने  शनिवार को 33 नामों की लिस्ट आज जारी की. शनिवार को भाजपा ने भी अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी, जिसमें 83 नाम शामिल किए हैं. बीकानेर की पांच सीटों पर नाम तय हो गए हैं. कांग्रेस ने चार उम्मीदवार घोषित कर दिए। भाजपा ने अपने वर्तमान विधायकों पर भरोसा जताते हुए तीनों को टिकट दिया है, वहीं बीकानेर पश्चिम में जेठानन्द व्यास को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है.

हालांकि शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला का नाम पहली लिस्ट में नहीं है. जबकि बीकानेर के दूसरे मंत्री भवंर सिंह भाटी को टिकट मिल गया है. कल्ला का टिकट संभवत अगली लिस्ट में जारी हो. लेकिन जिले के कद्दावर मंत्री को टिकट नहीं दिए जाने से कई तरह की चर्चाएं शुरू हो गई है.   

भारतीय जनता पार्टी की पहली लिस्ट में श्रीडूंगरगढ़ से ताराचंद सारस्वत को टिकट दिया गया था। वहीं दूसरी लिस्ट में बीकानेर पूर्व से सिद्धि कुमारी, नोखा से बिहारीलाल बिश्नोई और लूणकरनसर से सुमित गोदारा को टिकट दिया है। बीकानेर पश्चिम से अंत तक पेंच फंसने की आशंका जताई जा रही थी, लेकिन पार्टी दूसरी लिस्ट में ही जेठानन्द व्यास को दावेदार बनाते हुए मैदान में उतार दिया है। व्यास को पहले ही इशारा किया जा चुका था, ऐसे में उन्होंने अपनी तैयारी शुरू कर दी थी.

कोलायत और खाजूवाला के नाम तय नहीं

भाजपा ने अब तक कोलायत और खाजूवाला से किसी को उम्मीदवार नहीं बनाया है. देवी सिंह भाटी के भाजपा में शामिल होने के बाद खुद भाटी या फिर बहु पूनम कंवर को टिकट मिलने की उम्मीद की जा रही है. पहली लिस्ट में कोलायत का नाम नहीं होने से ये चर्चा का विषय है. वहीं खाजूवाला में पिछले चुनाव हार चुके डॉ. विश्वनाथ मेघवाल का नाम भी नहीं आया है। यहां से सांसद अर्जुनराम मेघवाल का नाम भी बीच में उठा। दोनों सीटों पर दावेदार घोषित नहीं होने से चर्चाओं का बाजार गर्म है.

भंवर सिंह भाटी को मिला टिकट

कोलायत से कांग्रेस ने एक बार फिर भंवर सिंह भाटी को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. पहले से उनका नाम तय माना जा रहा था क्योंकि ऊर्जा मंत्री के रूप में सक्रिय रहे भाटी के सामने कोई मजबूत टिकट दावेदार नहीं था.

वहीं बीकानेर पूर्व से भाजपा की सिद्धि कुमारी आने के बाद कांग्रेस अपनी रणनीति बदल सकती है.यहां कांग्रेस को भाजपा दावेदार के नाम का इंतजार था.कांग्रेस यहां बड़ा दांव चल सकती है. यहां से रामेश्वर डूडी की पत्नी सुशीला डूडी के नाम पर काफी चर्चा हो रही है.

इन 6 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों के एलान का इंतज़ार 

बीकानेर पश्चिम, बीकानेर पूर्व, नोखा, लूणकरनसर, खाजूवाला और श्रीडूंगरगढ़ से कांग्रेस के उम्मीदवार अब तक तय नहीं हो सके हैं. बीकानेर पश्चिम से डॉ. बी.डी. कल्ला, राजकुमार किराडू, अरुण व्यास सहित कई दावेदार हैं. फिलहाल नाम घोषित नहीं होने से ये चर्चा बनी हुई है कि टिकट बदलेगा या नहीं?

सिद्धि कुमारी के सामने सुशीला डूड़ी उतरेंगी मैदान में !

वहीं बीकानेर पूर्व से भाजपा की सिद्धि कुमारी आने के बाद कांग्रेस अपनी रणनीति बदल सकती है.यहां कांग्रेस को भाजपा दावेदार के नाम का इंतजार था.कांग्रेस यहां बड़ा दाव चल सकती है यहां से रामेश्वर डूडी की पत्नी सुशीला डूडी के नाम पर काफी चर्चा हो रही है. खाजूवाला से विधायक और वर्तमान में प्रदेश के बड़े नेताओं में शामिल गोविन्दराम मेघवाल का नाम भी अब तक नहीं आया है। यहां भी शायद भाजपा दावेदार का इंतजार हो रहा है। लूणकरनसर और श्रीडूंगरगढ़ में भी पार्टी ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं.

यह भी पढ़ें - Analysis: राजस्थान चुनाव के लिए टिकट बांटने में भाजपा से पिछड़ी कांग्रेस, निकाले जा रहे सियासी मायने

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close