रामगढ़ से लेकर झुंझुनू तक बागियों के भंवर में फंसी भाजपा, मदन राठौड़ बोले- सब को मना लेंगे

लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने वाली कांग्रेस के लिए उपचुनाव में बिना गठबंधन के इस प्रदर्शन को दोहराना बड़ी चुनौती होगी. वहीं 7 सीटों में से केवल एक सीट पर भाजपा काबिज थी लिहाज़ा सभी सीटें जीतना भाजपा के लिए भी आसान नहीं होगा. ऐसे में जो पार्टी बागियों को मना लेगी और स्थानीय तौर पर सियासी समीकरणों के साध लेगी उसका सियासी पलड़ा भारी होगा.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

राजस्थान में सात विधानसभा सीटों को लेकर उप चुनाव में टिकट वितरण के साथ ही भाजपा की बग़ावत शुरू हो गई है जबकि कांग्रेस में टिकट वितरण से पहले ही घमासान के हालात बन गए हैं. भाजपा में हालत ये है कि बागियों को मनाने के लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को ख़ुद मोर्चा संभालना पड़ रहा है. वहीं कांग्रेस इंडिया गठबंधन के बिना राजस्थान में चुनाव लड़ रही है लिहाज़ा सभी सातों सीटों पर सर्वसम्मति से प्रत्याशियों का चयन भी आसान नहीं है. 

राजस्थान में विधानसभा उपचुनाव की सात सीटों को लेकर टिकट वितरण के साथ ही सियासी घमासान शुरू हो गया है. भाजपा के नेताओं ने बग़ावती तेवर दिखा दी है, वहीं कांग्रेस में टिकट वितरण से पहले ही बड़े नेताओं के परिजनों को टिकट देने का विरोध शुरू हो गया है. 

Advertisement

4 सीटों पर बागियों ने दिखाई 

दरअसल, भाजपा ने राजस्थान में जिन छह सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है उनमें से 4 सीटों पर बागियों ने अपने बग़ावती तेवर दिखा दिए हैं. यही वजह है कि भाजपा को अपनी चुनावी रणनीति बिगड़ती हुई दिखाई दे रही है. इन सीटों में से सलूम्बर सीट पर CM ने बाग़ी होकर चुनाव लड़ने का ऐलान करने वाले नरेंद्र मीणा को बकायदा विशेष विमान से जयपुर बुलाकर समझाइश की है.

Advertisement

रामगढ़ में जय आहूजा ने ताल ठोकी 

हालांकि नरेंद्र मीणा ने अभी भी चुनाव लड़ने का फ़ैसला जनता पर छोड़ा है, वहीं देवली उनियारा सीट पर गुर्जर समाज के सबसे बड़े नेता रहे कर्नल किरोड़ी लाल बैंसला के बेटे विजय बैंसला का टिकट कटने से समर्थकों में भारी नाराज़गी है. इसी तरह झुंझुनूं सीट से भी पिछली बार के उम्मीदवार रहे बबलू चौधरी का टिकट काटा गया उन्होंने भी बागी चुनाव लड़ने का ऐलान कर रखा है. भाजपा के लिए कमोबेश ये ही हालात रामगढ़ सीट पर है जहाँ विधान सभा चुनाव में उम्मीदवार रहे जय आहूजा ने टिकट कटने से निर्दलीय ताल ठोकने का एलान कर रखा है.

Advertisement

कांग्रेस के वॉर रूम के बाहर प्रदर्शन 

भाजपा बाग़ी नेताओं से परेशान हैं तो हालात कांग्रेस में भी ठीक नहीं है हालाँकि कांग्रेस ने अभी तक टिकटों का ऐलान नहीं किया है लेकिन उसके बावजूद जयपुर में कांग्रेस के वॉर रूम के बाहर टिकट को लेकर विरोध प्रदर्शन किया गया. कांग्रेस नेताओं ने ना केवल अपने लिए टिकट की माँग की बल्कि कई बड़े नेताओं के परिजनों की भी टिकट का विरोध किया जा रहा है.

ओला के खिलाफ मुस्लिम समाज लामबन्द 

कांग्रेस नेता नरेश मीणा में देवली उनियारा से उसका टिकट माँग रहे हैं तो वही झुंझनू जिसे जिससे जाट बहुल सीट माना जाता है उस सीट पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शीशराम ओला के पौत्र अमित ओला के ख़िलाफ़ मुस्लिम समाज लामबंद हो गया है. कांग्रेस इस बार राजस्थान में सभी सातों सीटों पर अकेले चुनाव लड़ रही है लिहाज़ा मज़बूत प्रत्याशी का चयन कांग्रेस के लिए भी बड़ी माथा पच्ची बन गया है. 

Topics mentioned in this article