भाजपा का अहंकार सातवें आसमान पर... चुनाव पूर्व सुरेंद्रपाल को मंत्री बनाए जाने पर बवाल, डोटासरा बोले- EC से करेंगे शिकायत

राजस्थान की करणपुर विधानसभा सीट पर 5 जनवरी को चुनाव होना है. यहां से भाजपा के प्रत्याशी सुरेंद्रपाल सिंह टीटी हैं. टीटी अभी विधायक तो नहीं बने है लेकिन उन्हें शनिवार को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. इसका कांग्रेस ने विरोध शुरू कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 16 mins
सुरेंद्रपाल सिंह टीटी, जिन्हें विधायक बनने से पहले बनाया गया मंत्री. कांग्रेस अध्यक्ष डोटासरा ने जताया विरोध.

Rajasthan Cabinet Formation: लंबे इंतजार के बाद शनिवार को आखिरकार राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा की टीम तैयार हो गई. राज्यपाल कलराज मिश्र ने 22 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई. सीएम और दो डिप्टी सीएम पहले ही शपथ ले चुके हैं. ऐसे में राजस्थान में 25 मंत्रियों की टीम तैयार हो गई है. लेकिन शपथ ग्रहण में कुछ ऐसा हुआ जिससे राजस्थान का सियासी पारा चढ़ गया है. दरअसल भाजपा ने करणपुर विधानसभा सीट के प्रत्याशी सुरेंद्रपाल सिंह टीटी को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई. करणपुर में 5 जनवरी को चुनाव होना है. सुरेंद्रपाल अभी विधायक भी नहीं बने हैं लेकिन उन्हें मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. इससे कांग्रेस ने भाजपा पर तीखा हमला बोला है. 

कांग्रेस ने सुरेंद्रपाल सिंह टीटी को मंत्री बनाए जाने की आलोचना की है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि पार्टी इस मामले को निर्वाचन आयोग के संज्ञान में लाकर कार्रवाई की मांग करेगी. उन्होंने कहा कि भाजपा का अहंकार सातवें आसमान पर है. जो आदमी अभी विधायक नहीं बना है उसे मंत्री बना दिया. 

Advertisement

डोटासरा ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर लिखा, ‘‘भाजपा का अहंकार सातवें आसमान पर है। भाजपा ने निर्वाचन आयोग को ठेंगा दिखाकर आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन करते हुए करणपुर से भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्रपाल टीटी को मंत्री पद की शपथ दिलाई है.''

Advertisement

Advertisement

डोटासरा ने आगे लिखा, ‘‘संभवतः देश में यह पहला मामला है जब चुनाव से पूर्व भाजपा ने अपने प्रत्याशी को मंत्री बनाया है, कांग्रेस इस मामले को निर्वाचन आयोग के संज्ञान में लाकर कार्रवाई की मांग करेगी.'' इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा भले ही मतदाताओं को प्रलोभन दे लेकिन करणपुर की सीट कांग्रेस पार्टी बड़े अंतर से जीतेगी.''


12 कैबिनेट, 5 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तो 5 राज्यमंत्री ने ली शपथ

मालूम हो कि मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण समारोह यहां राजभवन में हुआ जहां 12 को कैबिनेट, पांच को राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) व पांच को राज्यमंत्री पद की शपथ द‍िलाई गई. राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजभवन में विधायकों और सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी को पद व गोपनीयता दिलाई. टीटी ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली. टीटी करणपुर सीट से भाजपा के उम्‍मीदवार हैं.

कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण करणपुर में टल गया था चुनाव

उल्लेखनीय है कि राज्य में विधानसभा की 200 में से 199 सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ। इसका परिणाम तीन दिसंबर को आया। करणपुर गंगानगर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और तत्कालीन विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। इस सीट पर अब पांच जनवरी को मतदान होगा। वोटों की गिनती आठ जनवरी को होगी. यहां भाजपा की ओर से पूर्व मंत्री सुरेंद्रपाल उम्मीदवार हैं तो कांग्रेस ने कुन्नर के बेटे रुपिंदर सिंह को प्रत्याशी बनाया है.

यह भी पढ़ें - विधायक बनने से पहले मंत्री बने सुरेंद्रपाल, राजस्थान में भाजपा ने खेला बड़ा दांव, कांग्रेस का विरोध
LIVE: राजस्थान में भजनलाल सरकार का कैबिनेट विस्तार, 22 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ, देखें पूरी लिस्ट