एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट में बम की धमकी, 189 यात्रियों के साथ जयपुर एयरपोर्ट पर हुई इमरजेंसी लैंडिंग

रात 1:20 बजे जयपुर एयरपोर्ट पर हुई इस फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग के बाद सुरक्षाबलों ने पूरे प्लेन की तलाशी ली थी, लेकिन जांच में कुछ भी संदिग्ध सामान नहीं मिला. जिसके चलते सुबह 5 बजे फ्लाइट को उड़ान भरने के लिए क्लीयरेंस दे दी गई.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
जयपुर एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग

Rajasthan News: दुबई से जयपुर आ रही एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट में शुक्रवार को बम की धमकी मिली, जिसके बाद रात करीब 1:20 बजे जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फ्लाइट IX 196 की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. इस फ्लाइट में 189 यात्री सवार थे, जिन्हें डिबोर्ड करके सुरक्षा बलों ने पूरे प्लेन की जांच की. हालांकि इस तलाशी के दौरान कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला. इसके बाद शनिवार सुबह करीब 5 बजे वापस फ्लाइट को उड़ान भरने की क्लीयरेंस दे दी गई. 

40 फ्लाइट्स को मिली धमकी

ये धमकी ईमेल के जरिए दी गई थी. इस वक्त एयरपोर्ट अथॉरिटी और मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन की टीमें साइबर एक्सपर्ट्स की मदद से झूठा ईमेल भेजने वाले आरोपी को पकड़ने की कोशिश में जुटी हुई हैं. पिछले कुछ दिनों में इंडियन एयरलाइन्स कंपनियों को लगभग 40 फ्लाइट्स में बम होने की धमकियां मिल चुकी हैं, हालांकि बाद में ये सभी झूठी साबित साबित हुई हैं. लेकिन इन बोगस धमकियों के कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement

'हम सख्त कार्रवाई कर रहे हैं'

इस मामले पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा, 'हमारे आसमान की सुरक्षा सुनिश्चित करना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है. हाल ही में बम की झूठी धमकियां नाबालिगों और प्रैंकस्टर्स से मिली हैं. नागरिक उड्डयन मंत्रालय सख्त कार्रवाई कर रहा है और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और ऐसी किसी भी घटना को रोकने के लिए मिलकर काम कर रहा है. मैं व्यक्तिगत रूप से सभी से जिम्मेदारी से कार्य करने का आग्रह करता हूं, क्योंकि एक साथ मिलकर, हम इन असुविधाओं से बच सकते हैं और सभी के लिए एक सुरक्षित और सुगम यात्रा अनुभव बनाए रख सकते हैं.'

Advertisement

‘नो-फ्लाई' लिस्ट बनाने की तैयारी

इतना ही नहीं, नागर विमानन मंत्रालय, विमानन कंपनियों को मिल रहीं बम की झूठी धमकियों की घटनाओं को रोकने के लिए अपराधियों को ‘नो-फ्लाई' सूची में डालने समेत सख्त नियम लागू करने की योजना बना रहा है. इसका मकसद उपद्रवी यात्रियों की पहचान करना और उन्हें विमान में चढ़ने से प्रतिबंधित करना है.

Advertisement
4 दिन पहले भी ऐसा ही हुआ

जयपुर एयरपोर्ट पर 4 दिन पहले भी एक फ्लाइट में बम होने की धमकी मिलने के बाद उसकी इमरजेंसी लैंडिग कराई गई थी. इंडिगो की फ्लाइट 6E- 98 उस वक्त लखनऊ जा रही थी. उस वक्त भी सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट होकर तुरंत रनवे के पास पहुंची थीं, जिसके बाद सऊदी अरब के दमाम से लखनऊ जा रही फ्लाइट की चेकिंग की गई थी. हालांकि तब भी कोई संदिग्ध वस्तु बरामद नहीं हुई थी.

ये भी पढ़ें:- SI भर्ती रद्द न करने की मांग, जयपुर की सड़कों पर रेंगकर मोती डूंगरी मंदिर पहुंचे प्रदर्शनकारी