विज्ञापन
Story ProgressBack

Heat Stroke Effects: जैसलमेर में भारत-पाक बॉर्डर पर हीट स्ट्रोक से BSF जवान की बिगड़ी तबीयत, जोधपुर किया गया रेफर

Jaisalmer Weather: शुक्रवार को जैसलमेर स्थित भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ के एक जवान के हीटस्ट्रोक के कारण तबीयत बिगड़ने की खबर सामने आई है. 

Read Time: 3 mins
Heat Stroke Effects:  जैसलमेर में भारत-पाक बॉर्डर पर हीट स्ट्रोक से BSF जवान की बिगड़ी तबीयत, जोधपुर किया गया रेफर
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Heat Stroke Effects: राजस्थान में पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों की जान जा रही है. सरकारी आंकड़ों में अभी तक प्रदेश में गर्मी से 5 लोगों की मौत बात कही जा रही है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट की माने तो यह आंकड़ा 65 के पार चुका है. बीते एक पखवाड़े से प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी से जीव-जंतू, पक्षियों के साथ-साथ आम लोग भी परेशान है. जो लोग साधन संपन्न हैं, उन्हें तो कोई खास परेशानी नहीं है, लेकिन कामगार, महेनतकश लोगों की हालत शराब हो रही है. इस बीच शुक्रवार को जैसलमेर स्थित भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ के एक जवान के हीटस्ट्रोक के कारण तबीयत बिगड़ने की खबर सामने आई है. 

मिली जानकारी के अनुसार भारत-पाक सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवान की शुक्रवार दोपहर में अचानक तबीयत बिगड़ी. जिसके बाद उसे आनन-फानन में राजकीय जवाहर अस्पताल लाया गया. जहां अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में BSF जवान का उपचार करने के बाद उनकी स्थिति गंभीर देखते हुए जोधपुर रेफर कर दिया गया है.  

एमएल डोगरा नामक बीएसएफ जवान की बिगड़ी तबीयत

हीटस्ट्रोक पीड़ित बीएसएफ जवान की पहचान 57 वर्षीय एमएल डोगरा के रूप में हुई है. डोगरा 92 बटालियन बरमसर में तैनात हैं. जवान को प्राथमिक उपचार के बाद जोधपुर रेफर किया गया. जवान के साथ BSF के अधिकारी भी अस्पताल पहुंचे थे. रेफर किए जाने के बाद कुछ साथी जवान भी उनके साथ जोधपुर गए हैं.  

जवान को था 103 डिग्री बुखार

जवाहर हॉस्पिटल के फिजीशियन डॉ. गुर्जर ने जवान का चेक अप कर प्राथमिक उपचार दिया. BSF जवान की गंभीर हालत को देखते हुए उसे जोधपुर रेफर किया गया. जानकारी के अनुसार बीएसएफ़ जवान एम एल डोगरा हाल ही में बीएसएफ़ कंपनी के साथ कश्मीर गया था.उसकी कंपनी 2 दिन पहले ही कश्मीर से लौटी है.मौसम बदलने की वजह से उसको बुखार आ गया. बताया गया कि चिकित्स्कों ने जब चेकअप किया तो जवान को करीब 103 डिग्री बुखार था.

27 मई को एक जवान की हुई थी मौत

मालूम हो कि पश्चिमी राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी से हीट स्ट्रोक में मामले में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. 27 मई को भी जैसलमेर में भारत-पाक सीमा पर तैनात बीएसएफ के एक जवान की हीट स्ट्रोक से मौत हुई थी. इसके अलावा जिले में 3-4 लोगों की मौत गर्मी से होने की बात कही जा रही है. हालांकि आधिकारिक पुष्टि नहीं है. 

यह भी पढ़ें - भारत-पाक सीमा पर तैनात BSF जवान की हीट स्ट्रोक से मौत, 55 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: सीकर में शराब पीने से 8 मजदूरों की तबीयत बिगड़ी, महिला समेत 2 की मौत
Heat Stroke Effects:  जैसलमेर में भारत-पाक बॉर्डर पर हीट स्ट्रोक से BSF जवान की बिगड़ी तबीयत, जोधपुर किया गया रेफर
The family was returning after visiting Khatu Shyam ji, three people including a three year old girl died in a collision between a car and a truck.
Next Article
Rajasthan: खाटू श्याम जी के दर्शन कर लौट रहा था परिवार, कार और ट्रक की भिड़ंत में तीन साल की बच्ची सहित तीन लोगों की मौत
Close
;