विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत-पाक सीमा पर तैनात BSF जवान की हीट स्ट्रोक से मौत, 55 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

राजस्थान के जैसलमेर में गर्मी का कहर जारी है, मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. रविवार को बीएसएफ जवान की भारत-पाक सीमा पर हीट स्ट्रोक से मौत का मामला सामने आया है. गार्ड ऑफ ऑनर व पुष्प चक्र अर्पित कर दी श्रद्धांजलि.

Read Time: 3 mins
भारत-पाक सीमा पर तैनात BSF जवान की हीट स्ट्रोक से मौत, 55 डिग्री के पार पहुंचा तापमान
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan News: भीषण गर्मी से आम इंसान बेहद परेशान है, वहीं देश की सेवा में बार्डर पर तैनात जवान को भी भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसा ही एक मामला भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा (Indo-Pak Border) से सामने आया है. जहां सीमा सुरक्षा बल (BSF) में तैनात एक जवान रविवार को शहीद हो गया. सीमा सुरक्षा बल के इस जवान की मौत का कारण भीषण गर्मी के चलते हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) बताया जा रहा है. चिलचिलाती गर्मी में सीमा की सुरक्षा में ड्यूटी पर तैनात जवान ने अंतिम सांस तक देश की सेवा में न्यौछावर कर दी.  

हीट स्ट्रोक से जवान की मौत

आपको बता दें कि इन दिनों बॉर्डर पर तापमान 55 डिग्री के पार हो गया है. सेना के अधिकारियों के अनुसार बीएसएफ के जवान की मौत का कारण हीट स्ट्रोक बताया जा रहा है. अब तक मिली जानकारी के अनुसार 173 वीं वाहिनीं सीमा सुरक्षा बल में तैनात कांस्टेबल अजय कुमार पुत्र अनिल कुमार निवासी सारू गांव जिला जलपाईगुड़ी पश्चिम बंगाल का रहने वाला है. रविवार को जवान अजय कुमार सीमा चौकी भानु पर तैनात था और वहां भीषण गर्मी की वजह से तबियत खराब हो गई.

जवान अजय कुमार सीमा चौकी भानु पर ड्यूटी के दौरान तबियत खराब होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन उपचार के दौरान जवान ने दम तोड़ दिया. मौत का कारण हीट स्ट्रोक बताया जा रहा है. रविवार देर रात जवान के शव को रामगढ़ अस्पताल लाया गया. सोमवार सुबह शव का पोस्टमार्टम कर शव बीएसएफ के अधिकारियों के सौंप दिया गया. शव को रामगढ़ से सड़क मार्ग द्वारा जोधपुर ले जाया जाएगा. जोधपुर से हवाई जहाज से उनके पैतृक गांव सारू ले जाया जाएगा. शाहगढ़ पुलिस फिलहाल मामले की जांच कर रही है.

गार्ड ऑफ ऑनर से किया सम्मानित

रामगढ़ अस्पताल परिसर में जवान को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. जिसके बाद 173 वीं वाहिनीं सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों द्वारा पुष्प चक्र अर्पित कर शहीद को श्रद्धांजलि दी गई. इन दिनों बॉर्डर पर तापमान अधिक होने के कारण कई वीडियो वायरल हो रही है. जिसमें जवान पापड़ सेक रहे हैं तो कही आमलेट बना रहे हैं जिससे आप उस क्षेत्र के तापमान का अंदाजा लगा सकते है. इस समय बॉर्डर आग का दरिया बन चुका है.

(यह स्टोरी NDTV के इंटर्न आयुष साहू ने एडिट की है)

ये भी पढ़ें- राजस्थान में नौतपा के दूसरे दिन भीषण गर्मी और लू से झूलसे लोग, जानें आपके जिले में कितना रहा पारा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
1 जुलाई से लागू होने जा रहा है तीन नए कानून, सुधांश पंत ने विभागों को दिये यह निर्देश
भारत-पाक सीमा पर तैनात BSF जवान की हीट स्ट्रोक से मौत, 55 डिग्री के पार पहुंचा तापमान
how much rich is banswara mp rajkumar roat who won on bharat adivasi party ticket
Next Article
Rajasthan Politics: बांसवाड़ा के लोकसभा सांसद राजकुमार रोत कितने अमीर हैं
Close
;