विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में नौतपा के दूसरे दिन भीषण गर्मी और लू से झूलसे लोग, जानें आपके जिले में कितना रहा पारा

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राज्य के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस से लेकर 6.7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया.

राजस्थान में नौतपा के दूसरे दिन भीषण गर्मी और लू से झूलसे लोग, जानें आपके जिले में कितना रहा पारा
फाइल फोटो

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में झुलसाने वाली गर्मी का प्रकोप रविवार को भी जारी रहा और राज्य के फलोदी में अधिकतम तापमान 49.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, राज्य में फलोदी 49.8 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरे दिन सबसे गर्म स्थान रहा.

मौसम केंद्र ने बताया कि बाड़मेर में अधिकतम तापमान 49 डिग्री, बीकानेर में 48.6 डिग्री, जैसलमेर में 48.5 डिग्री, गंगानगर में 47.8 डिग्री, चूरू में 47.6 डिग्री, पिलानी में 47.4 डिग्री, कोटा में 47.1 डिग्री, जोधपुर में 46.4 डिग्री, राजधानी जयपुर में 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

भीषण गर्मी से राहत के लिए जयपुर में जगह-जगह स्मोक गन से पानी की फुहार छोड़ गई, इस दौरान पुलिस कर्मी भी पानी की फुहार के नीचे खड़े नजर आए.

जयपुर में तेज गर्मी और धूप से लोगों को राहत देने के लिए नगर निगम (ग्रेटर) ने रामबाग चौराहे पर ग्रीन शेड लगाया है. इससे लाल बत्ती पर रुकने वाले लोगों को तेज धूप से राहत मिल रही है और यातायात पुलिस के जवानों को भी इस व्यवस्था से काफी राहत मिली है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राज्य के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस से लेकर 6.7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री से लेकर 7.4 सेल्सियस ज्यादा रहा.

बढ़ा तापमान आग उगल रहीं हवाएं

बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 7.4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था. राज्य के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम पारा 25.5 डिग्री से लेकर 35 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. जोधपुर, बीकानेर और कोटा संभाग के कई इलाकों में आज भीषण गर्मी रही जबकि जयपुर, अजमेर और उदयपुर संभाग के कुछ स्थानों पर लू चली.

मौसम विभाग के अनुसार, फलौदी में अधिकतम तापमान 49.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 6.8 डिग्री अधिक है. विभाग के अनुसार आगामी 48 घंटों में बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है.

विभाग ने कहा कि अगले तीन-चार दिनों तक राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहेगी. 29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में और 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में तापमान में 2 से 3 डिग्री की कमी होने की संभावना है.

रविवार को लू से एक व्यक्ति की मौत

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, 40 वर्षीय व्यक्ति की रूपनगढ़ से अजमेर के किशनगढ़ अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई. मृतक मोती सिंह मार्बल फैक्ट्री में मजदूर था. शनिवार को रूपनगढ़ में काम करते समय वह बीमार पड़ गया. उन्हें किशनगढ़ अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि प्रदेश में एक मार्च 2024 से 25 मई को सुबह 10 बजे तक चिकित्सा संस्थानों में करीब 82 हजार रोगी आए जिनमें से 2243 रोगी लू लगने की वजह से बीमार पड़े थे. सिंह ने बताया कि विभाग ने सभी चिकित्सा संस्थानों को लू से होने वाली मौतों की जांच के मापदंडों की जानकारी दे दी है.

अधिकारी ने बताया कि राज्य में लू की स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सा संस्थानों में दवा, जांच एवं उपचार आदि की समुचित व्यवस्था की गई है. उनके मुताबिक, लू से पीड़ित मरीजों के लिए अलग वार्ड बनाये गये हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

उन्होंने कहा, 'राज्य, क्षेत्रीय, जिला और ब्लॉक स्तर पर लू प्रबंधन और मौसमी बीमारियों की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित की जा रही है.' स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह 27 और 28 मई को उच्च स्तरीय बैठक में लू प्रबंधन और मौसमी बीमारियों की समीक्षा करेंगे.

ये भी पढ़ें-  भीषण गर्मी! अस्पताल में बर्फ की सिल्लियां... अशोक गहलोत ने बताया वो किस्सा, जब राजस्थान में मचा था हाहाकार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हनुमान मंदिर में फेंकी गईं मरी हुई मछलियां, लोगों में आक्रोश, पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे
राजस्थान में नौतपा के दूसरे दिन भीषण गर्मी और लू से झूलसे लोग, जानें आपके जिले में कितना रहा पारा
City president of Congress and two others Arrested in case of assault of Engineer of water supply department in Bundi
Next Article
Bundi News: जनता के लिए पानी मांगना कांग्रेस नेता को पड़ा भारी, बूंदी पुलिस ने पार्षद सहित 3 को किया गिरफ्तार
Close
;