विज्ञापन
Story ProgressBack

भीषण गर्मी! अस्पताल में बर्फ की सिल्लियां... अशोक गहलोत ने बताया वो किस्सा, जब राजस्थान में मचा था हाहाकार

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गर्मी से बचने के लिए आम लोगों और सरकार को सलाह दी है. साथ ही उन्होंने बताया कि इस तरह की गर्मी इससे पहले कब पड़ी थी.

Read Time: 3 mins
भीषण गर्मी! अस्पताल में बर्फ की सिल्लियां... अशोक गहलोत ने बताया वो किस्सा, जब राजस्थान में मचा था हाहाकार
अशोक गहलोत

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में इस समय भीषण गर्मी और लू का दौर जारी है. राज्य में अब तक गर्मी के चलते दर्जनों मौत हो गई है. राजस्थान में भारत-पाक बॉर्डर पर तापमान 55 डिग्री पहुंच गया. इस बीच राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गर्मी से बचने के लिए आम लोगों और सरकार को सलाह दी है. साथ ही उन्होंने बताया कि इस तरह की गर्मी इससे पहले कब पड़ी थी और उस समय क्या हालात थे.

अस्पताल में लाईं गईं थी बर्फ की सिल्लियां

अशोक गहलोत ने रविवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "मुझे ऐसा याद है कि 1990  के दशक में भी एक बार इसी तरह राजस्थान में कुछ जगह तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार गया था. तब भी हीट स्ट्रोक के कारण लोग हताहत हुए थे. अस्पतालों में हीट स्ट्रोक के इलाज के लिए बर्फ की सिल्लियां लाई गईं एवं हीट स्ट्रोक के वार्ड्स का तापमान कम कर इलाज किया गया था. राजस्थान में हीटस्ट्रोक से अभी तक एक दर्जन से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. 

आम लोगों और सरकार को गहलोत ने दी सलाह

गहलोत ने आगे कहा कि निवेदन है कि आमजन बहुत ही आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. घर के बाहर पक्षियों एवं पशुओं के पीने के लिए भी पानी रखने का प्रयास करें. इसके साथ ही सरकार को भी पूर्व सीएम ने सलाह दी है. उन्होंने कहा कि सरकार भी गर्मी से होने वाली परेशानियों से निपटने का पूरा इंतजाम रखे. मजदूर एवं निम्न आय वर्ग के लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने वाले समृद्ध वर्ग से निवेदन है कि इस गर्मी में सहानुभूतिपूर्वक विचार कर सुबह और शाम में ही काम करवाएं जिससे इनका जीवन और आजीविका दोनों चल सकें.

फलोदी में कल रहा 50 डिग्री तापमान

बता दें कि जैसलमेर से लगती 471 किलोमीटर लम्बी अंतरराष्ट्रीय सीमा सरहद पर रेतीले इलाके में रेत मानो आग का दरिया बन गई है. BSF के जवान 55 डिग्री सेल्सियस तापमान में ड्यूटी कर रहे हैं. 55 डिग्री सेल्सियस के बाद तो टेंपरेचर मीटर ने भी काम करना बंद कर दिया. इससे पहले शनिवार को फलोदी में 50 डिग्री के ऊपर तापमान दर्ज किया गया था. हालांकि, आज फलोदी में 49.8 तापमान रहा.

यह भी पढे़ं- भीषण गर्मी के बीच बंद कमरे में मिला युवक का शव, बूंदी में लू से चौथी मौत की आशंका

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान में बीजेपी की 11 लोकसभा सीटों पर हार के 11 बड़े कारण, क्या होनेवाला है बदलाव
भीषण गर्मी! अस्पताल में बर्फ की सिल्लियां... अशोक गहलोत ने बताया वो किस्सा, जब राजस्थान में मचा था हाहाकार
Changing political picture of Rajasthan seen on the death anniversary of Rajesh Pilot, Gehlot supporters joining Sachin Pilot camp!
Next Article
राजेश पायलट की पुण्य तिथि पर दिखी राजस्थान की बदलती सियासी तस्वीर, सचिन पायलट खेमे से जुड़ रहे गहलोत समर्थक!
Close
;