विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में BSF चलाएगी 'ऑपरेशन सर्द हवा', सरहद पर पहुंचेंगे सेक्टर और मुख्यालय के भी कर्मचारी

गणतंत्र दिवस और अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा आयोजन को लेकर राजस्थान से सटे भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ (BSF) भी सतर्क हो गई है.

Read Time: 3 min
राजस्थान में BSF चलाएगी 'ऑपरेशन सर्द हवा', सरहद पर पहुंचेंगे सेक्टर और मुख्यालय के भी कर्मचारी
भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर बढ़ी सुरक्षा.

Rajasthan News: देश में जनवरी के महीने में सबसे बड़ा पर्व गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया जाएगा. वहीं, इससे पहले अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) समारोह का भव्य आयोजन होने जा रहा है. ऐसे में आतंकी गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है. किसी भी तरह की हड़कत पर सुरक्षाकर्मी अपनी नजर बनाए हैं. वहीं, राजस्थान से सटे भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ (BSF) भी सतर्क हो गई है. वैसे 26 जनवरी (26 January) को ध्यान में रखते हुए हर साल सरहद की तैनाती और कड़ी कर दी जाती है. बीएसएफ द्वारा हर साल 26 जनवरी के मौके पर अभियान चलाया जाता है. इसी के तहत बीएसएफ इस बार भी 'ऑपरेशन सर्द हवा' की तैयारी कर ली है.

26 जनवरी की वजह से पूरे देश में उत्साह रहता है. वहीं राजस्थान से सटे राजधानी दिल्ली में 26 जनवरी के दिन इंडिया गेट पर राष्ट्रपति द्वारा तिरंगा फहरया जाता है. जबकि सेना की ओर से भव्य झाकियों का आयोजन किया जाता है. इसके अलावा स्कूली बच्चे और राज्यों की झांकियां भी निकलती है. ऐसे में देश की सरहदी सुरक्षा को बढ़ा दी जाती है. खासकर पाकिस्तान से सटी सीमा पर ज्यादा चौकसी बरती जाती है.

कब शुरू होगी ऑपरेशन सर्द हवा

गणतंत्र दिवस के मद्देनजर राजस्थान में पाकिस्तान से लगती सीमा पर विशेष चौकसी बरती जा रही है. बताया जा रहा है कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस और उससे पहले अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते सीमा पर विशेष चौकसी शुरू की गई है. सीमा सुरक्षा बल (BSF) का सालाना 'ऑपरेशन सर्द हवा' भी अगले सप्ताह शुरू हो जाएगा. सूत्रों ने कहा कि 'ऑपरेशन सर्द हवा' के दौरान सीमा पर कर्मियों की संख्या बढ़ा दी जाती है और सेक्टर और बटालियन मुख्यालय में तैनात कर्मचारियों और अधिकारियों को भी सरहद पर भेज दिया जाता है.

इस दौरान आधुनिक हथियार और उपकरण भी सीमा पर रखे जाते हैं और बल के महानिरीक्षक (आईजी) व उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) स्तर के अधिकारी भी सरहद पर रात बिताते हैं। हर साल गणतंत्र दिवस के आसपास सीमा पर करीब दस दिन का विशेष अलर्ट रहता है. हालांकि सूत्रों ने कहा कि इस बार अयोध्या में समारोह को देखते हुए भी बीएसएफ को सतर्क किया गया है.

यह भी पढ़ेंः अयोध्या राम मंदिर में जाएगी सोने और चांदी की झाड़ू, मिजोरम की ताज घास का इस्तेमाल, जानें इसकी खासियत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close