विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Assembly Session 2024: राजस्थान विधानसभा बजट सत्र से पहले बुलाई जाएगी कैबिनेट बैठक, पहली बार के विधायक करेंगे सबसे अधिक सवाल

Rajasthan Assembly Session 2024 Date: राजस्थान विधानसभा का दूसरा सत्र 3 जुलाई से शुरू होने जा रहा है और 10 जुलाई को भजनलाल सरकार अपना पहला पूर्ण बजट पेश करने वाली है.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Assembly Session 2024: राजस्थान विधानसभा बजट सत्र से पहले बुलाई जाएगी कैबिनेट बैठक, पहली बार के विधायक करेंगे सबसे अधिक सवाल
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा.

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा का दूसरा सत्र 3 जुलाई से शुरू होने जा रहा है. 2 जुलाई को राजस्थान कैबिनेट की मीटिंग आयोजित की जाएगी जो मुख्यमंत्री आवास पर होगी. इस कैबिनेट बैठक में विधानसभा सत्र को लेकर रणनीति बनाई जाएगी. वहीं विधानसभा के इस सत्र में 4300 सवाल लग चुके हैं. आशंका यह भी जताई जा रही है कि 10000 से अधिक सवाल इस बार के सत्र में लगा सकते हैं. इनमें मंत्रियों द्वारा दिए गए विवादित बयान, ईआरसीपी, पानी, स्वास्थ्य व्यवस्था और बिजली संकट के सवाल सबसे अधिक हैं.

सिर्फ 100 प्रश्न लगाने की अनुमति

3 जुलाई को राजस्थान की 16वीं विधानसभा के दूसरे सत्र में पहले राज्यपाल का अभी भाषण होगा और उसके बाद प्रसन्न काल और शून्य काल के दौरान विपक्ष हंगामा कर सकता है. सवाल लगाने के मामले में पहली बार चुने गए विधायक अधिक रुचि दिखा रहे हैं. वहीं एक विधायक को 100 से अधिक प्रश्न लगाने की इजाजत नहीं होगी. इसमें विधायक 60 अतारांकित और 40 तारांकित सवाल लगा सकते हैं. विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने इस बार अंत: सत्र प्रश्न लगाने की विधायकों को परमिशन दी है. 

भजनलाल सरकार ला सकती ये बिल 

इस सत्र में भजनलाल सरकार मिशा बंदियों के लिए सरकार बिल ला सकती है. इसके साथ ही थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती परीक्षा में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण को लेकर भी नया प्रावधान लाया जा सकता है. धर्मांतरण पर राजस्थान की भजनलाल सरकार नया कानून लाने की तैयारी में है. 

इस बार तय होगी विभागों की जवाबदेही

NDTV से खास बातचीत में राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने पहले कहा था कि पिछली सरकार के दौरान विधानसभा में 5 हजार सवालों के जवाब नहीं आए थे. इस बार सरकारी विभागों की जवाब संबंधी जवाबदेही तय की जाएगी. अधिकांश विधायकों को नए आवास मिल चुके हैं. बजट सत्र से पहले शेष विधायकों को भी आवास भी आवंटित कर दिए जाएंगे. 

हिंदू महीने के हिसाब से तैयार हुई डायरी

देवनानी ने कहा, 'राजस्थान में इस बार कई नवाचार किए गए हैं. विधानसभा की डायरी को हिंदू महीनों के हिसाब से तैयार किया गया है. विधानसभा में कार्य दिवस बढ़ाने पर विशेष फोकस है. विधानसभा के म्यूजियम को पर्यटन कैलेंडर में शामिल करवाने की दिशा में भी काम हो रहा है. स्कूली बच्चों और आम नागरिकों के लिए विधानसभा का म्यूजियम खोल दिया गया है.'

ये भी पढ़ें:- मानसून की जोरदार बारिश से मौसम हुआ सुहाना, इन जिलों के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Rains: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में हुई 10 फीसदी से ज्यादा बरसात, फिर भी सूखे रह गए 85 फीसदी जलाश्य
Rajasthan Assembly Session 2024: राजस्थान विधानसभा बजट सत्र से पहले बुलाई जाएगी कैबिनेट बैठक, पहली बार के विधायक करेंगे सबसे अधिक सवाल
CBI reached Jhalawar in NEET exam recruitment case, four dummy candidates arrested from medical college.
Next Article
राजस्थान में CBI का बड़ा एक्शन, NEET परीक्षा घोटाला मामले में झालावाड़ मेडिकल कॉलेज के 10 स्टूडेंट्स गिरफ्तार
Close
;