विज्ञापन
Story ProgressBack

राहुल गांधी को 'राष्ट्रीय शर्म' बताने का मुद्दा गरमाया, कांग्रेस नेताओं ने चुनाव आयोग से की MP CM शिवराज की शिकायत

Calling Rahul Gandhi National Shame Issue: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बूंदी जिले के नैनवा क्षेत्र में प्रचार के दौरान 22 नवम्बर को कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को राष्ट्रीय शर्म बताया था. उनके इस बयान पर कांग्रेस नेताओं ने आपत्ति जताई है.

Read Time: 5 min
राहुल गांधी को 'राष्ट्रीय शर्म' बताने का मुद्दा गरमाया, कांग्रेस नेताओं ने चुनाव आयोग से की MP CM शिवराज की शिकायत
कांग्रेस नेता राहुल गांधी.

Calling Rahul Gandhi National Shame Issue: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को 75 फीसदी से अधिक मतदान हुआ था. अब नतीजों का इतंजार है. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान कई नेताओं ने एक-दूसरे पर तीखे हमले किए. इसे लेकर चुनाव आयोग की ओर से कई नेताओं को नोटिस भी किया गया है. इसी कड़ी में अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी को राष्ट्रीय शर्म बताने का मुद्दा गरमा गया है. कांग्रेस के नेताओं ने इस बयान के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की शिकायत चुनाव आयोग से की है. 

दरअसल मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बूंदी जिले के नैनवा क्षेत्र में प्रचार के दौरान 22 नवम्बर को कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को राष्ट्रीय शर्म बताया था. उनके इस बयान पर कांग्रेस नेताओं ने आपत्ति जताई है. साथ ही इस बयान को आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का मामला बताते हुए चुनाव आयोग के सी विजिल एप शिकायत भी की है. हालांकि बूंदी के निर्वाचन विभाग ने शिवराज सिंह चौहान की नैनवा क्षेत्र में हुई सभा को ही बूंदी जिले से बाहर का बताते हुए कार्यवाही को ही निरस्त कर दिया है. 

बूंदी के डीएम को ज्ञापन सौंपते कांग्रेस नेता.

बूंदी के डीएम को ज्ञापन सौंपते कांग्रेस नेता.

एडीएम व नियंत्रण कक्ष में दिया ज्ञापन
इस मामले में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य चर्मेश शर्मा ने चुनाव आयोग पर कांग्रेस पार्टी के नेताओं के मामले में भेदभाव पक्षपात पूर्ण तरीका अपनाने का आरोप लगाया है. शर्मा के नेतृत्व में मंगलवार शाम कांग्रेस  प्रतिनिधि मंडल ने जिला निर्वाचन अधिकारी के नाम एडीएम हेमराज परिडवाल व चुनाव आयोग के बूंदी जिला नियंत्रण कक्ष में ज्ञापन देते हुए चुनाव आयोग द्वारा नैनवा क्षेत्र में हुई मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सभा को बूंदी जिले के बाहर की घटना बताने के विरोध में 30 नवंबर से चुनाव आयोग व बूंदी जिला निर्वाचन विभाग के विरुद्ध जिला कलेक्ट्रेट के बाहर आमरण अनशन की घोषणा की है.

चुनाव आयोग पर दोहरा मापदंड अपनाने का आरोप
ज्ञापन में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर टिप्पणी पर कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को नोटिस दे दिया गया लेकिन शिवराज सिंह चौहान के मामले में दोहरे मापदंड अपनाए जा रहे हैं. ज्ञापन देने वालों में जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता जगरूप सिंह रंधावा, जिला कांग्रेस कमेटी के सोशल मीडिया के प्रभारी पार्षद अंकित बूलीवाल, पार्षद साबिर खान,कांग्रेस नेता गुरुतेज सिंह रंधावा, मुकुटबिहारी मीणा, राधेश्याम मेहरा आदि शामिल थे.

बूंदी कलेक्ट्रेट के पास मौजूद कांग्रेस नेता.

बूंदी कलेक्ट्रेट के पास मौजूद कांग्रेस नेता.

जिले के बाहर बात कर शिकायत को किया निरस्त
उल्लेखनीय है कि बूंदी जिले के नैनवा क्षेत्र में 22 नवंबर को आयोजित भाजपा की सभा में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा राष्ट्रीय शर्म बताए जाने के मामले में राजस्थान बीज निगम के निदेशक व राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य चर्मेश शर्मा ने भारतीय चुनाव आयोग को सी विजिल एप पर आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज करवायी थी. जिसे 25 नवम्बर को चुनाव आयोग व बूंदी जिला निर्वाचन विभाग के द्वारा बूंदी जिले के बाहर की घटना बताकर शिकायत को निरस्त कर दिया गया था.

संवैधानिक संस्था का असंवैधानिक आचरण
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य चर्मेश शर्मा ने इसे संवैधानिक संस्था चुनाव आयोग का असंवैधानिक आचरण बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरुद्ध टिप्पणी पर राहुल गांधी को नोटिस देने वाले चुनाव आयोग ने आश्चर्यजनक रूप से बूंदी जिले के नैनवा क्षेत्र में दिए गए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बयान पर शिवराज सिंह चौहान को नोटिस देने के स्थान पर घटना को ही बूंदी जिले से बाहर बता दिया. चुनाव आयोग का यह आचरण असहनीय है.

यह भी पढ़ें - Analysis: कांग्रेस ने यहां जीत ली जंग तो राजस्थान में रिवाज में बदलने में कामयाब हो जाएंगे गहलोत!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close