विज्ञापन
Story ProgressBack

फर्जी मार्कशीट के जरिए सरकारी नौकरी में हुए थे चयनित, जांच में खुला राज, अब 14 अभ्यर्थियों पर करियर चौपट!

फर्जी मार्कशीट के जरिए पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक पद पर चयनित 14 अभ्यर्थियों के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज हुआ है. इस बात का खुलासा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान हुआ.

Read Time: 3 min
फर्जी मार्कशीट के जरिए सरकारी नौकरी में हुए थे चयनित, जांच में खुला राज, अब 14 अभ्यर्थियों पर करियर चौपट!
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Fake Marksheet Fraud Case: राजस्थान में फर्जी मार्कशीट के जरिए नौकरी पाने का मामला सामने निकलकर सामने आया है. जहां भारतीय डाक विभाग में फर्जी मार्कशीट के आधार पर ग्रामीण डाक सेवक के पद पर सेलेक्शन होने का खुलासा हुआ है. ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती में 14 अभ्यर्थियों ने 10वीं की फर्जी मार्कशीट पेश कर यह घोटाला किया है. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान फर्जी मार्कशीट का खुलासा होने पर अब डाक विभाग ने ऐसे अभ्यर्थियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है.

सत्यापन के दौरान हुआ खुलासा

डाक विभाग के सहायक अधीक्षक मुकेश मीना ने दर्ज कराई एफआईआर में बताया कि भारतीय डाक विभाग के राजस्थान परिमंडल में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर भारती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांग रहे थे. जिसमें पूरे देश से इच्छुक अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन फॉर्म भरे थे.

दसवीं कक्षा में प्राप्तांक को प्रतिशत के आधार पर मेरिट बनाकर अभ्यर्थियों को चयनित किया गया था. चयन के बाद अभ्यर्थियों के शैक्षणिक दस्तावेजों का संबंधित शिक्षा बोर्ड से सत्यापन कराया गया. सत्यापन के दौरान मेरिट में आए 14 अभ्यर्थियों की दसवीं की मार्कशीट फर्जी पाई गई. 

इन अभ्यर्थियों के खिलाफ दर्ज मामला

सहायक डाक अधीक्षक ने बताया कि फर्जी डॉक्यूमेंट पेश करने वाले अभ्यर्थियों फिरोजाबाद (यूपी) के आलमपुर निवासी जितेंद्र पुत्र गंगासिंह, धौलपुर के बसई नवाब थाना इलाके के जागीरपुरा निवासी योगेश कुमार पुत्र श्रीनिवास, धौलपुर के राजाखेड़ा थाना इलाके के चौधरी पुरा अनंतपुर निवासी रामभरत पुत्र कृपाल, आगरा (यूपी) निवासी आरती पुत्री गुल्लन सिंह, धौलपुर के बाड़ी थाना इलाके के बुध का पुरा निवासी रणजीत सिंह पुत्र कप्तान सिंह, धौलपुर के पथरोला निवासी सतवीर पुत्र रामेश्वर जाटव, धौलपुर के पिदावली निवासी रामकिशन पुत्र श्रीपति, धौलपुर के सैंपऊ थाना इलाके के गांव मढ़ा निवासी विजय सिंह पुत्र महाराज सिंह, बाड़ी (धौलपुर) के गजपुरा निवासी जोगेंद्र सिंह पुत्र रामगोपाल, धौलपुर के गड़रपुरा निवासी दीपक पुत्र रविंद्र कुमार, धौलपुर की रामनगर कॉलोनी निवासी सुनैना परमार पत्नी उपेंद्र चौहान, धौलपुर के मुरलीपुरा निवासी धीरज पुत्र बच्चू सिंह, जोधपुर के भोपालगढ़ निवासी हिमांशु गुर्जर पुत्र रामनिवास और सवाई माधोपुर जिले के वजीरपुर थाने के उदेई खुर्द निवासी शिवराम मीना पुत्र मेघसिंह के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है.

एसएचओ बयाना बाबूलाल गुर्जर ने बताया कि मामले की जांच थाने के सब इंस्पेक्टर रमेश चंद को सौंपी गई है.

ये भी पढ़ें- Regional Industry Conclave: मध्य प्रदेश में 75000 करोड़ का निवेश करेगा अदाणी ग्रुप, CM मोहन यादव बोले- राज्य को बनाएंगे नंबर-1

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close