विज्ञापन
Story ProgressBack

CBSE Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा आज, क्या हैं गाइडलाइन्स, यहां पढ़ें सभी चेकलिस्ट

CBSE Board Exam 2024: प्रदेश में करीब 39 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे. जबकि अजमेर रीजन में 3 लाख के करीब स्टूडेंट इस परीक्षा में शामिल होंगे.सीबीएई बोर्ड ने परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर बरतने वाली दिशा-निर्देश पहले ही जारी कर दिए हैं. स्टूडेंट्स बगैर प्रवेश पत्र के परीक्षा सेंटर पर एग्जाम में नहीं बैठ सकेंगे.

Read Time: 3 min
CBSE Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा आज, क्या हैं गाइडलाइन्स, यहां पढ़ें सभी चेकलिस्ट
सीबीएसई बोर्ड परीक्षार्थी (फाइल फोटो)

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा की 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा आज यानी 15 फरवरी से शुरू हो रही है. सीबीएसई बोर्ड ने पहले ही परीक्षा से जुड़ी पूरी तैयारी कर ली है. बोर्ड ने परीक्षा में नकल रोकने के लिए भी परीक्षा केंद्रों पर उचित व्यवस्था की है.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के पहले दिन 12वीं क्लास छात्र उद्यमिता, कोकबोरोक, पूंजी बाजार संचालन और शारीरिक गतिविधि प्रशिक्षक परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे. वहीं,10 वीं क्लास के छात्र पहले दिन चित्रकला में गुरुंग, राय, तमांग व शेरपा की परीक्षा में शामिल होंगे.

गौरतलब प्रदेश में करीब 39 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे. जबकि अजमेर रीजन में 3 लाख के करीब स्टूडेंट इस परीक्षा में शामिल होंगे.सीबीएई बोर्ड ने परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर बरतने वाली दिशा-निर्देश पहले ही जारी कर दिए हैं. स्टूडेंट्स बगैर प्रवेश पत्र के परीक्षा सेंटर पर एग्जाम में नहीं बैठ सकेंगे.

जानिए, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 की क्या है चेकलिस्ट?

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 का समय और सीमा

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित की जाएगी. हालांकि, कुछ परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित की जाएंगी. 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल, 2024 तक आयोजित की जाएंगी.

अफवाह पर ध्यान नहीं देने की अपील

सीबीएसई बोर्ड ने स्टूडेंट और पेरेंट्स को पेपर लीक के संबंध में अफवाहों के प्रति भी आगाह किया है. स्टूडेंट्स को सोशल मीडिया पर आने वाली गलत जानकारी पर विश्वास नहीं करने की अपील की है.

सीबीएसई द्वारा परीक्षा के लिए जारी की गई गाइडलाइन्स

सीबीएसई बोर्ड ने एग्जाम में बैठने जा रहे सभी 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों के लिए एक गाइडलाइन जारी की है. बोर्ड के मुताबिक सभी बोर्ड परीक्षा में बैठ रहे अभ्यर्थियों को उसका पालन करना अनिवार्य है वरना परीक्षा में बैठना मुश्किल हो सकती है. बोर्ड जारी किए गए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश को घऱ से निकलने से पहले जरूर पढ़ लें.

ऐसे अभ्यर्थियों की परीक्षा रद्द कर सकती है सीबीएसई बोर्ड

परीक्षा हॉल में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या किसी अनुचित साधन का उपयोग करने से पहले छात्रों को सीबीएसई बोर्ड सख्त हिदायत दी है. इसलिए छात्रों को यह समझ लेना चाहिए कि अगर वो ऐसा कुछ करते हुए पकड़े गए तो बोर्ड कभी भी उनकी परीक्षा रद्द कर सकती है

सीबीएसई बोर्ड जारी किए गए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

  • छात्रों को परीक्षा समय से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा
  • सीबीएसई एडमिट कार्ड के बिना किसी भी छात्र को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • परीक्षा देने जा रहे छात्र परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें
  • परीक्षा कक्ष में सामान साझा करने की अनुमति नहीं है, इसलिए अपनी स्टेशनरी लेकर आएं।
  • परीक्षा सेंटर में नकल के लिए कोई भी अनधिकृत सामग्री न लाएं.
  • ये भी पढ़ें-राजस्थान में सूर्य नमस्कार पर घमासान, मुस्लिमों के विरोध के बाद भी मंत्री बोले- हर हाल में बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close