विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में सूर्य नमस्कार पर घमासान, मुस्लिमों के विरोध के बाद भी शिक्षा मंत्री बोले- हर हाल में बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

Surya Namaskar Row in Rajasthan: 15 फरवरी को राजस्थान के समस्त सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में सूर्य सप्तमी के उपलक्ष्य में विद्यार्थियों द्वारा प्रातः 10.30 बजे से 11 बजे के बीच एक ही समयावधि में सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार का अभ्यास किया जाएगा.

Read Time: 5 min
राजस्थान में सूर्य नमस्कार पर घमासान, मुस्लिमों के विरोध के बाद भी शिक्षा मंत्री बोले- हर हाल में बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड
Surya Namaskar Row in Rajasthan: राजस्थान के स्कूलों में सूर्य नमस्कार को लेकर घमासान मचा है.

Surya Namaskar Row in Rajasthan: राजस्थान के सरकारी स्कूलों में 15 फरवरी को सूर्य नमस्कार होना है. प्रदेश सरकार कल सूर्य सप्तमी के मौके पर 10.30 से 11 बजे सामूहिक सूर्य नमस्कार के जरिए विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारियों में जुटी है. लेकिन कई मुस्लिम संगठन सरकार के इस आदेश का विरोध कर रहे हैं. मुस्लिम संगठनों की ओर से हाईकोर्ट में याचिका भी लगाई गई थी. जिसपर हाईकोर्ट ने एक याचिका तो खारिज कर दिया है, दूसरी याचिका पर आगे सुनवाई होनी है. इधर कई मुस्लिम संगठन अपने-अपने तरीके से इसका विरोध कर रहे हैं. लेकिन इसके बाद भी शिक्षा मंत्री  मदन दिलावर ने दो-टूक बयान दिया कि  विद्यालयों में हर हाल में सूर्य नमस्कार होगा.

7 करोड़ लोग में 4-5 लोगों के विरोध की चिंता नहींः दिलावर

हाईकोर्ट से सूर्य नमस्कार पर रोक वाली मुस्लिम संगठन की याचिका खारिज होने के बाद शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा, ‘कल हम सूर्य सप्तमी पर सूर्य नमस्कार करेंगे. कुछ लोग जो इसमें अवरोध पैदा कर रहे थे, उसकी बात को न्यायालय ने स्वीकार नहीं किया है. अब यह हर साल होगी, पूरी ताकत से होगी. 7 करोड़ में 4,5 लोग अगर विरोध करते हैं तो उसकी चिंता हम करते भी नहीं हैं. और विरोध वही लोग कर रहे होंगे जो सूर्य भगवान का प्रकाश नहीं लेते होंगे.'

उल्लेखनीय हो कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार गुरुवार 15 फरवरी को प्रदेश के समस्त सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में सूर्य सप्तमी के उपलक्ष्य में विद्यार्थियों द्वारा प्रातः 10.30 बजे से 11 बजे के बीच एक ही समयावधि में सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार का अभ्यास किया जाएगा. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर जयपुर में चौगान स्टेडियम में प्रातः 10 बजे से आरम्भ होने वाले कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे.

वे प्रातः 10.30 बजे से 11 बजे के बीच होने वाले सामूहिक अभ्यास के दौरान विद्यार्थियों के बीच सूर्य नमस्कार करेंगे. इस कार्यक्रम में गणगौरी बाजार, महाराजा छोटी चौपड़ स्कूलों के अलावा आसपास के विद्यालयों के विद्यार्थी सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार करेंगे.

दर्पण पोर्टल पर अपलोड करना होगा फोटो

शिक्षा मंत्री दिलावर ने प्रदेश की स्कूलों में होने इस महत्वपूर्ण आयोजन में अधिक से अधिक लोगों से भाग लेने की अपील की है. सभी स्कूलों में छात्र और छात्राओं के लिए अलग-अलग समूहों के सूर्य नमस्कार का अभ्यास होगा. स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से इस सामूहिक आयोजन में भाग लेने वाले विद्यार्थियों, शिक्षकों, कार्मिकों, अभिभावकों और गणमान्य लोगों की जानकारी शाला दर्पण पोर्टल के मॉड्यल पर कार्यक्रम समाप्त होने के बाद तुरंत बाद अपडेट करने के लिए संस्था प्रधानों को निर्देश जारी किए गए हैं. वहीं प्रदेश भर में शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा स्कूलों का निरीक्षण करते हुए इस गतिविधि की मॉनिटरिंग की जाएगी.

कोटा में शहर काजी के साथ लोगों ने राज्यपाल के नाम डीएम को सौंपा ज्ञापन

सूर्य नमस्कार को लेकर कोटा में भी इस्लामिक कल्चर डेवलपमेंट फोरम के बैनर तले कोटा शहर काजी अनवर अहमद के नेतृत्व में जिला कलेक्टर को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौपकर कर मांग की गई है कि राज्य सरकार के आदेश की अनुपालना में शिक्षा विभाग द्वारा राजस्थान के स्कूलों में अनिवार्य रूप से 'सूर्य नमस्कार' करवाए जाने के आदेश को स्वैच्छिक किया जाए. साथ ही मुफ्ती जनाब मोहम्मद सलमान अजही साहब को न्याय दिलवाने की मांग की गई है. 

मुजहबी मुआमलात में दखल अंजामी

ज्ञापन में कहा गया है कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है, जिसका संचालन भारतीय संविधान के अनुसार किया जाता है. राज्य सरकार ने एक आदेश जारी कर राजस्थान के समस्त स्कूलों में दिनांक 15.2.2024 को समस्त विद्यार्थियों से अनिवार्य रूप से "सूर्य नमस्कार" करवाए जाने के आदेश शिक्षा विभाग को दिए है कि सूर्य नमस्कार यानि सूर्य देवता के सामने सिर झुकाने का आदेश मनमाने तौर पर लाजिम करार दिया जाना मुसलमानों के संवैधानिक एवं मज़हबी मुआमलात में सीधे तौर पर दखल अंदाजी है.

कोटा में सूर्य नमस्कार को ऐच्छिक किए जाने की मांग संबंधी ज्ञापन कलक्टर को सौंपते शहर काजी और अन्य लोग.

कोटा में सूर्य नमस्कार को ऐच्छिक किए जाने की मांग संबंधी ज्ञापन कलक्टर को सौंपते शहर काजी और अन्य लोग.

आखिर मुसलमान क्यों कर रहे विरोध

ज्ञापन में आगे लिखा गया कि मुसलमानों के धार्मिक विश्वास के मुताबिक वे एक अल्लाह की इबादत करते है. एकेश्वरवाद के सिद्धांत को मानते है. इसलिए हम धार्मिक विश्वास से परे हटकर सबके लिए लाजिम किए गए राज्य सरकार के सूर्य नमस्कार के निर्णय की मुखालिफत कर एहतिजाज दर्ज करवा रहे है. राज्य सरकार का यह समझदारी का फैसला नहीं है. हम योगा किए जाने का विरोध नहीं करते है कि सुबाई हुकूमत की यह अहम जिम्मेदारी है कि वह संविधान कि धर्म निरपेक्षता जो बेसिक स्ट्रक्चर भी है को कामय व बरकरार रखे. मुसलमानों के तालीम हासिल करने के संवैधानिक, बुनियादी हुकूक की हिफाजत करते हुए समझदारी से फैसले लें, जिससे मुल्क की सूरते हाल बेहतर से बेहतर बने और मुल्क का मुस्तकबिल भी रोशन हो.

सलमान अजहरी की गिरफ्तारी का भी जताया विरोध

ज्ञापन में लिखा गया है कि मुफ्ती सलमान अज़हरी एक आलीमे दीन और सूफी विचारधारा के व्यक्ति है. उनको एटीएस द्वारा गिरफ्तार किया जाना चिंताजनक है. उनके साथ जो गैर कानूनी ज्यादतियां की गई है वो जग जाहिर है. हम उसकी मुखालिफ्त करते है और उनको न्याय दिलाने की मांग करते है. अतः मेमोरेण्डम प्रस्तुत कर इस उम्मीद के साथ अपील की जा रही है कि इस मामले में दखल देकर मुस्लिम समुदाय को न्याय व राहत फरमाएंगे. इस मौके पर मौलाना फजले मौलाना सईद मुख्तार सहित फोरम के सदस्य उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें - राजस्थान के स्कूलों में सूर्य नमस्कार पर मुस्लिम संगठनों को हाई कोर्ट से बड़ा झटका, अदालत ने खारिज की याचिका

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close