विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के स्कूलों में सूर्य नमस्कार पर मुस्लिम संगठनों को हाई कोर्ट से बड़ा झटका, अदालत ने खारिज की याचिका

Surya Namaskar in Rajasthan schools: राजस्थान में शिक्षा विभाग ने 15 जनवरी को स्कूलों में सूर्य नमस्कार करने का आदेश जारी किया था. इस आदेश के बाद कई मुस्लिम संगठनों ने अपील कर मुस्लिम विद्यार्थियों से सूर्य नमस्कार का बहिष्कार करने की अपील की थी.

Read Time: 3 min
राजस्थान के स्कूलों में सूर्य नमस्कार पर मुस्लिम संगठनों को हाई कोर्ट से बड़ा झटका, अदालत ने खारिज की याचिका
सूर्य नमस्कार करते लोग. (फाइल फोटो)

Surya Namaskar in Rajasthan schools: राजस्थान की भाजपा सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों द्वारा सूर्य नमस्कार करने का आदेश जारी किया है. शिक्षा आदेश के इस आदेश के खिलाफ कई मुस्लिम संगठन उतर आए. मुस्लिम संगठनों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल करते हुए इस पर रोक लगाने की मांग की थी. लेकिन बुधवार को मुस्लिम संगठनों को हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा. राजस्थान के स्कूलों में सूर्य नमस्कार के शिक्षा विभाग के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट गए मुस्लिम संगठनों की एक याचिका कोर्ट ने खारिज कर दी है. 

जस्टिस महेंद्र गोयल की पीठ ने याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि मुस्लिम फोरम कोई रजिस्टर्ड संस्था नहीं है. न ही वे स्कूली बच्चों का प्रतिनिधित्व करते हैं. इसके बाद कोर्ट ने मुस्लिम फोरम की याचिका खारिज कर दी. हालांकि वकील काशिफ सुबेदी की याचिका पर सुनवाई कोर्ट ने टाल दी और अब उस पर सुनवाई 15 दिन बाद होगी. 

मुस्लिम संगठनों ने दायर की थी याचिका

उल्लेखनीय हो कि राजस्थान में शिक्षा विभाग ने 15 जनवरी को स्कूलों में सूर्य नमस्कार करने का आदेश जारी किया था. इस आदेश के बाद कई मुस्लिम संगठनों ने अपील कर मुस्लिम विद्यार्थियों से सूर्य नमस्कार का बहिष्कार करने की अपील की थी. जमियत उलेमा हिंद ने कहा था कि सूर्य नमस्कार एक धार्मिक कृत्य है, इसमें बोले जाने वाले श्लोक और क्रियाएं पूजा जैसी हैं और मुस्लिम समाज में एक अल्लाह के सिवा किसी की इबादत अस्वीकार्य है. इसलिए हम इसमें शामिल नहीं होंगे.

जमियत उलेमा हिंद ने आगे कहा कि भारत का संविधान भी हमें हमारे धर्म के हिसाब से आचरण करने की आजादी देता है और सरकार का यह आदेश उस आजादी का अतिक्रमण है.

कल विद्यालयों में होगा सूर्य नमस्कार, विभाग की तैयारी पूरी 

शिक्षा विभाग ने कल होने वाले सूर्य नमस्कार कार्यक्रम को लेकर तैयारियां पूरी कर ली है. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने अलग-अलग बैठकों के जरिए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं. पिछले दिनों उन्होंने स्कूलों में जाकर बच्चों के साथ योगाभ्यास भी किया था. अब देखना है कि कल से प्रदेश के स्कूलों में शुरू हो रहे सूर्य नमस्कार में मुस्लिम समाज के बच्चे शामिल होते हैं या नहीं. 

यह भी पढ़ें - 15 फरवरी को राजस्थान बनाएगा विश्व रिकॉर्ड, प्रदेश के सभी स्कूलों में एक साथ होगा सूर्य नमस्कार
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close