एंट्री गेट पर महिलाओं के दुपट्टे-गहने तो युवकों की बेल्ट-घड़ी निकलवाई, दो पारियों में होगी CET परीक्षा 

CET Exam: समान पात्रता परीक्षा (CET) आज मंगलवार (22 अक्टूबर) से शुरू हो गई. पहली पारी की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू हो गई. 3 स्टेप में जांच के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
डूंगरपुर में परीक्षा केंद्र पर चेकिंग के बाद अंदर जाने दिया गया.

CET Exam: राजस्थान के 5 हजार 8 सौ 86 केंद्रों पर 18 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. 24 अक्टूबर तक परीक्षा होगी. कड़ी निगरानी में परीक्षा शुरू हो गई. सीएम भजनलाल शर्मा ने अभ्यर्थियों के लिए बसों में मुफ्त यात्रा करने का ऐलान किया है. परीक्षार्थियों को 10 मिनट अधिक समय मिलेगा. डूंगरपुर में परीक्षा केंद्र के एंट्री गेट पर परीक्षार्थियों की सघन चेकिंग की गई. पहले आईडी, फिर पहनावा और फिर स्टूडेंट की एडमिशन कार्ड से आधार कार्ड की जांच के बाद एंट्री हुई. महिलाओं के दुपट्टे और गहने उतरवा दिए गए.  युवकों के बेल्ट और घड़ी निकलवा दी. दोपहर 3 बजे से दूसरी पारी की परीक्षा शुरू होगी. 

डूंगरपुर में 29 परीक्षा केंद्र बनाए गए 

डूंगरपुर जिले में 29 परीक्षा केंद्रों पर सुबह 6 बजे से ही परीक्षार्थी पहुंचने लगे. डूंगरपुर शहर में 24, फलोज में 3 और पुनाली में 2 सेंटर बनाए गए हैं. परीक्षा से 2 घंटे पहले ही सेंटर के गेट खुल गए. पहले दिन की पहली पारी के लिए सुबह 7 बजे से एंट्री शुरू हो गई. गेट पर ही स्टूडेंट की आईडी चेक की गई. प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड के फोटो मैच किए. गेट पर स्टूडेंट का पहनावा चेक किया. डूंगरपुर में 62 हजार 874 परीक्षार्थी जिलेभर में रजिस्टर्ड हैं. 

Advertisement

परीक्षा केंद्र पर महिलाओं के दुपट्टे और गहने उतरवाए गए.

बारां में 32 हजार अभ्यर्थी रजिस्टर्ड  

बारां में 21 केंद्रों पर परीक्षा शुरू हो गई. बारां में 14 और अंता में 7 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. बारां में 32 हजार 688 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड हैं. प्रत्येक पारी में 5 हजार 448 अभ्यर्थी परीक्षा में बैठेंगे. परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पुरुष के साथ महिला सिपाही लगाए गए हैं.  परीक्षा समन्वयक एडीएम दिवांशु शर्मा ने जानकारी दी है.  राजसमन्द में 21 सेंटर पर परीक्षा शुरू हो गई. जिले में 39 हजार 144अभ्यार्थी परीक्षा देंगे. प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल तैनात किया है.  

Advertisement

ये है ड्रेस कोड 

अभ्यर्थी पूरी बाजू की शर्ट पहनकर परीक्षा दे पाएंगे. सादा बटन वाली शर्ट होनी चाहिए.  पुरुष अभ्यर्थी फुल और आधी बाजू की शर्ट-टी शर्ट पहन सकते हैं. महिला अभ्यर्थी सूट, साड़ी, आधी और फुल बाजू का कुर्ता पहनकर एग्जाम दे सकती हैं. महिलाएं बालों में साधारण रबर बैंड ही लगा सकती हैं. केवल चप्पल पहनकर एग्जाम दे सकते हैं. 

Advertisement

इन चीजों पर है मनाही 

राजस्थान सीईटी परीक्षा में घड़ी, जूते-सैंडल, मोजे, धूप का चश्मा, बेल्ट, हैंड बैग, हेयर पिन, ताबीज, कैप-हैट, स्कार्फ, स्टॉल, शॉल, मफलर आदि पहने जाने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा.  कोट, टाई, मफलर, जाकेट, जरकिन, ब्लेजर, शॉल पहनने पर रोक है. जींस में मेटल बटन होने के कारण इसे पहनकर परीक्षा देने नहीं आ सकते. 

यह भी पढ़ें: लॉरेंस बिश्नोई का एनकाउंटर करने वाले पुलिसकर्मी को करणी सेना देगी एक करोड़, राज शेखावत का बड़ा ऐलान