विज्ञापन

Chandra Grahan 2024: 18 सितंबर को लगेगा चंद्र ग्रहण, जानें भारत पर इसका असर होगा या नहीं!

18 सितंबर को साल 2024 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण लग रहा है. चंद्र ग्रहण का समय और इसके प्रभाव के बारे में लोग जानना चाहते हैं.

Chandra Grahan 2024: 18 सितंबर को लगेगा चंद्र ग्रहण, जानें भारत पर इसका असर होगा या नहीं!
18 सितंबर को साल का दूसरा चंद्र ग्रहण

Chandra Grahan 2024 Timing: साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगा था. हालांकि, यह चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई दिया था. वहीं अब साल 2024 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 18 सितंबर 2024 को लगने वाला है. चूंकि चंद्र ग्रहण के काफी प्रभाव होते हैं और ज्योतिष शास्त्र में भी इसका काफी महत्व है. ऐसे में भारत के लोग जानना चाहते हैं कि साल के दूसरा चंद्र ग्रहण भारत में लगेगा या नहीं. क्या इसका प्रभाव भारत पर दिखेगा या नहीं. तो चलिए हम आपको बताते हैं.

साल 2024 का दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को लगने वाला है. यह तारीख भाद्रपद की पूर्णिमा का होगा. सबसे बड़ी बात है कि भाद्रपद के पूर्णिमा के बाद से पितृपक्ष शुरू होने जा रहा है. ऐसे में इस चंद्र ग्रहण का काफी महत्व माना जा रहा है.

क्या भारत में दिखेगा दूसरा चंद्र ग्रहण

बताया जा रहा है कि यह चंद्र ग्रहण आंशिक रूप से लगने वाला है. 18 सितंबर को सुबह 6 बज कर 11 मिनट से शुरू होने वाला चंद्र ग्रहण सुबह 10 बज कर 17 मिनट पर खत्म हो जाएगा. बता दें चंद्र ग्रहण को ज्योतिष शास्त्र में अशुभ घटना मानी जाती है. ऐसे में चंद्र ग्रहण के दौरान हिंदू मान्यताओं के अनुसार शुभ काम करने की मनाही होती है. लेकिन कहा जा रहा है कि चंद्र ग्रहण इस बार भारत के समयानुसार सुबह में लग रहा है तो यह देश में नजर नहीं आएगा. साथ ही सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. यानी भारत में होते हुए भी चंद्र ग्रहण यहां नहीं देखा जाएगा.

साल का दूसरा चंद्र ग्रहण यूरोप, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, एशिया, अटलांटिक, आर्कटिक, अंटार्कटिका में देखा जा सकेगा. बता दें, साल का पहला चंद्र ग्रहण भी ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तर अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, अटलांटिक महासागर और प्रशांत महासागर समेत कई क्षेत्रों में नजर आया था. पहला चंद्र ग्रहण भी भारत में नहीं दिखा था.

बताया जा रहा है कि 18 सितंबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण से कुछ राशियों पर इसका प्रभाव देखा जा सकता है. हालांकि इससे कुछ राशियों को परेशानी तो कुछ राशियों के लिए अच्छा साबित हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ेंः आपका बर्थडे मंथ खोलता है आपके कई राज, जानें किस महीने के लड़कों से लड़कियां होती है जल्‍दी अट्रैक्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पाकिस्तान से आई 10 करोड़ की हेरोइन, पंजाब में खपाने की थी तैयारी, ऐसे पकड़ में आया शातिर
Chandra Grahan 2024: 18 सितंबर को लगेगा चंद्र ग्रहण, जानें भारत पर इसका असर होगा या नहीं!
Anupgarh Murder Case mother and minor boy together killed father
Next Article
मां के साथ मिलकर नाबालिग ने की पिता की हत्या, घर में हो रहे झगड़े से थे परेशान 
Close