विज्ञापन
Story ProgressBack

इटली की क्रिस्टीना को भाया राजस्थान का छोरा, जैसलमेर में लिए सात फेरे

राजस्थान के युवक की 6 साल की दोस्ती अब जन्म जन्मांतर के रिश्ते में बदल गई. इटली की रहने वाली क्रिस्टीना ने जैसलमेर में शादी रचाई तो सभी बाराती खुशी से झूम उठें.

Read Time: 3 min
इटली की क्रिस्टीना को भाया राजस्थान का छोरा, जैसलमेर में लिए सात फेरे
शादी के दौरान की तस्वीर

Marriage of Foreign Girl in Rajasthan: राजस्थान में यह कोई नई बात नहीं है कि देश और दुनिया के लोग शादी रचाने यहां आते हैं. जैसलमेर में इन दिनों एक विदेशी युवती और राजस्थानी युवक रितूराज की शादी हुई. जैसलमेर के बेरा हाऊस में हुई शादी चर्चा का विषय बनी हुई है. मेहंदीपुर बालाजी के रहने वाले रितुराज और विदेशी युवती क्रिस्टीना ने भारतीय रीति रिवाज के साथ शादी रचाई. वहीं इस दौरान डीजे पर जमकर डांस भी हुआ. दरअसल, इटली की क्रिस्टीना और मेहंदीपुर बालाजी के रितुराज की दोस्ती अब एक पति पत्नी के रिश्ते में बदल गई. वैदिक मंत्रो के साथ दोनों 7 फेरे लेकर एक दूसरे के हो गए.

6 साल पहले हुई थी मुलाकात

निजी कंपनी में कार्यरत दूल्हे रितुराज (30) बताते कि साल 2018 में उनकी पहली मुलाकात क्रिस्टीना (27) से जयपुर में हुई थी. उस वक्त क्रिस्टीना अपनी पढ़ाई के दौरान जयपुर आई हुई थीं. उस बीच दोनों में दोस्ती हो गई है. अचानक हुई मुलाकात कब दोस्ती में और फिर प्यार में बदली पता ही नहीं चला. 

इस दौरान वे कई बार जर्मनी काम से गए तब स्टीना से मिलने इटली पहुंच जाते. आखिरकार 5 साल के लंबे इंतजार के बाद दोनों ने शादी का फैसला किया. दोनों ने अपने घरवालों से बात कि और दोनों के परिवार वाले इनकी शादी को लेकर तैयार हो गए.

घोड़ी पर सवार होकर पहुंचा दूल्हा

शादी से पहले मंगलवार को रितूराज और क्रिस्टीना की मेहंदी, हल्दी और संगीत के कार्यक्रम आयोजित हुए. वहीं बुधवार को रितूराज की जन्दोई का कार्यक्रम हुआ. जिसके बाद बुधवार रात हिन्दु रीति रिवाज के अनुसार ही रितुराज घोड़ी पर सवार होकर शेरवानी और सिर पर साफा बांधकर दूल्हा बनकर अपने परिजनों के साथ बारात लेकर आए. 

इस दौरान उसके सास-ससुर ने हिन्दू रीति रिवाज से बारात का जोरदार स्वागत किया. यहां तक कि सासु मां ने अपने भारतीय दामाद की नाक खींचने की परंपरा को भी बखूबी निभाया. जिसके बाद बारातियों ने जमकर डांस किया.

क्रिस्टीना के पिता ने दिया कन्यादान

वहीं दुल्हन के जोड़े में क्रिस्टीना को उनके परिजन बहन मंडप तक लेकर पहुंचें. जहां पंडित जी ने हिन्दु रीति रिवाज से हथलेवा बंधवाया और मंत्रो उच्चारण के साथ विवाह सम्पन्न करवाया. इस दौरान क्रिस्टीना के पिता ने कन्यादान की रस्म भी अदा की. तत्पश्चात तमाम लोगों ने वर वधू को आशीर्वाद देकर कुशल मंगल वैवाहिक जीवन की कामना की. बेरा हाउस के ऑनर कुलजीत सिंह बताते है इटली से आए लोग सनातन संस्कृति से काफी प्रभावित हैं. 

साथ ही हिन्दू रीति रिवाज से शादी देखने का काफी शौक था. हमने इटली से आई क्रिस्टीना और रितुराज की शादी में एकदम वैसा ही अरेंजमेंट किया. यही कारण है कि यह शादी मेमोरेबल बन पाई. हमारी परम्पराओं का विदेशी जब निर्वाह करते हैं तब बहुत ही गर्व महसूस होता है.

ये भी पढ़ें- इंटरनेशनल महिला दिवस पर राजस्थान में बांटे जाएंगे 7600 स्कूटी, 300 साइकिल और 100 करोड़ का ऋण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close