Rajasthan: चूरू सभापति पायल सैनी ने मंच से जाति सूचक शब्द का किया प्रयोग, लोग बोले-दर्ज हो मुकदमा 

Rajasthan: चूरू सभापति के खिलाफ एससी समाज के लोगों ने पुलिस को तहरीर दी. सभापति पायल सैनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Rajasthan: राजस्थान के पूर्व गृह एवं राजस्व मंत्री चौधरी कुंभाराम आर्य की (26 अक्टूबर) को 29वीं पुण्यतिथि मनाई गई. चौधरी कुंभाराम आर्य की प्रतिमा का अनावरण किया गया. कलक्ट्रेट और रेलवे स्टेशन के बीच किसान स्मारक स्थल पर उनकी प्रतिमा लगाई गई है. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और चूरू सांसद राहुल कस्वां थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर परिषद की सभापति पायल सैनी ने की.  हालांकि, यह कार्यक्रम राजनीति की भेंट चढ़ गया था.

पायल सैनी ने हरिजन शब्द का प्रयोग किया  

कार्यक्रम में भाजपा नेताओं को नहीं बुलाने पर चूरू से विधायक और भाजपा नेता हरलाल सारण ने प्रेस वार्ता कर कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. कार्यक्रम को कांग्रेसी का बता दिया. अब इस कार्यक्रम में नया विवाद खड़ा हो गया है. कांग्रेस नेता और चूरू नगर परिषद सभापति पायल सैनी ने बार बार मंच से हरिजन शब्द का प्रयोग किया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मंच पर मौजूद थे. 

पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा भी मंच पर थे 

भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाती मोर्चा के जिलाध्यक्ष अजीत मेघवाल ने थानाधिकारी को तहरीर देकर मुकदमा दर्ज करने की मांग की. एससी मोर्चा जिलाध्यक्ष अजीत मेघवाल ने कहा कि भारत के सर्वोच्च न्यायालय में 'हरिजन' शब्द को जाति सूचक शब्द माना गया है.  इस पर प्रतिबंद्ध लगाया गया है. इसके बाद भी चूरू की सभापति पायल सैनी बार बार इस शब्द प्रयोग कर रही थीं.  मंच पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविन्द डोटासरा सहित कई कांग्रेस नेता मौजूद थे. 

सभापति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की

उन्होंने कहा कि इसकी वजह से अनुसूचित जाति की भावनाएं आहत हुईं. सभापति पायल सैनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की. इस दौरान अनुसूचित जाति मोर्चा के कार्यकर्ता उपस्थित रहे. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: फ्रांस, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के पर्यटक रबड़ी खाने आते हैं बूंदी, जानें इसकी खासियत