सीएम ने किया '181 हेल्पलाइन' का औचक निरीक्षण, फोन पर सीधे फरियादियों से जुड़े... कर दिया समाधान

सीएम भजनलाल शर्मा ने निर्देश दिया कि संपर्क पोर्टल पर दर्ज होने वाली शिकायतों की मॉनिटरिंग बढ़ाई जाए ताकि हर परिवादी को जल्दी राहत मिल सके.

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CM Bhajan Lal Sharma: राजस्थान की राजधानी जयपुर में सोमवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राजस्थान संपर्क हेल्पलाइन 181 का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने आमजन की शिकायतों को स्वयं सुनकर तत्काल समाधान कराने का निर्देश दिया. निरीक्षण के दौरान वे नवलगढ़ (झुंझुनू) के सुधीर और कोटपूतली-बहरोड़ के नेमीचंद से फोन पर सीधे जुड़े. दोनों की समस्याओं का कुछ ही देर में निस्तारण होने पर शिकायतकर्ताओं के चेहरे पर संतोष व खुशी साफ झलक रही थी.

शिकायत सुनने के बाद कलेक्टर को लगाया सीधे फोन

मुख्यमंत्री से बातचीत में नवलगढ़ के सुधीर ने बताया कि साव की ढाणी में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क निर्माण के दौरान एक पोल बीच में आ रहा है, जिससे लोगों की आवाजाही बाधित हो रही है. उन्होंने पोल हटवाने का अनुरोध किया. मुख्यमंत्री ने तत्काल संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए और कलेक्टर ने कार्रवाई कर पोल हटवा दिया.

गोकलपुर गांव के नेमीचंद ने बताया कि वार्ड 29 में नाले की सफाई नहीं होने से गंदा पानी सड़क पर जमा है, जिससे आवागमन और स्वास्थ्य संबंधी समस्या पैदा हो रही है. मुख्यमंत्री ने इस शिकायत पर तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए, जिसके बाद नाले की सफाई करवाई गई.

शिकायतों की मॉनिटरिंग बढ़ाई जाए

निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने हेल्पलाइन की कार्यप्रणाली, शिकायत पंजीकरण और फॉलो-अप प्रक्रिया की जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसेवा सर्वोच्च प्राथमिकता है और सरकार पूरी संवेदनशीलता, पारदर्शिता और जवाबदेहिता के साथ हर शिकायत का समयबद्ध समाधान सुनिश्चित कर रही है. उन्होंने निर्देश दिया कि संपर्क पोर्टल पर दर्ज होने वाली शिकायतों की मॉनिटरिंग बढ़ाई जाए ताकि हर परिवादी को जल्दी राहत मिल सके.

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मुख्यमंत्री ने प्रणाली को और बेहतर समझने के लिए स्वयं कई कॉल अटेंड किए और शिकायतकर्ताओं की समस्याओं का मौके पर ही समाधान कराया.

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