राजस्थान में भजनलाल शर्मा के निर्देश पर खनन माफियाओं पर शिकंजा, 7 दिन में हुई 60 से अधिक पर कार्रवाई

मुख्यमंत्री और खान मंत्री भजन लाल शर्मा के अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए हुए हैं. जिसके बाद कई जिलों में कार्रवाई की गई है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

Rajasthan News: राजस्थान में अवैध खनन और खनन माफियाओं के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इसके लिए सीएम और खनन मंत्री भजनलाल शर्मा ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये थे. इसके बाद पांच से सात दिन में भीलवाड़ा, चित्तोड़गढ, जयपुर, राजसमंद, कोटा जैसे जिलों में 60 से अधिक लोगों पर कार्रवाई की गई है. जबकि 12 एफआईआर दर्ज हुए हैं. साथ ही वाहन जब्ती और एक करोड़ से ज्यादा का जुर्माना वसूला गया है. भीलवाड़ा के गेता पाटोली में अवैध बजरी खनन कर परिवहन करते हुए ट्रेलर का देर रात पीछा करने पर स्कार्पियो द्वारा पीछाा करने ओैर बाधा पहुंचाने के प्रयास पर टीम द्वारा स्कार्पियों को जब्त कर बड़लियास थाने के सुपुर्द किया गया है.

मुख्यमंत्री और खान मंत्री भजन लाल शर्मा के अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए हुए हैं. खान विभाग के प्रमुख शाासन सचिव टी रविकान्त अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई की सीधे मोनेटरिंग की जा रही है. खान विभाग के अधिकारियों को फील्ड में सक्रिय रहने के निर्देश दिए हुए हैं.

Advertisement

कहां-कहां की गई कार्रवाई

अतिरिक्त निदेशक माइंस उदयपुर दीपक तंवर के निर्देशन में की जा रही कार्रवई के तहत भीलवाड़ा, चित्तोड और राजसमंद क्षेत्र में बड़़ी कार्रवई की गई है. चित्तौडगढ में 8 अक्टूबर को रात्रि में 4 ट्रेक्टर मय ट्रोली खनिज बजरी के अवैध निर्गमन करते हुए जब्त कर पुलिस थाना बिगोद में सुपुर्द किया गया. एसएमई भीलवाड़ा ओपी काबरा ने बताया कि इसी माह में भीलवाड़ा, बिजौलियां, चित्तोड़गढ़ और निम्बाहेड़ा में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ 20 कार्रवाई की गई है. इसमें 32 लाख 45 हजार का जुर्माना राशि वसूल कर राजकोष में जमा कराया गया है. इसी तरह से एसएमई विजिलेंस भीलवाड़ा द्वारा 7 प्रकरण दर्ज कर 3 लाख 81 हजार रुपए की वसूली कर राजकोष में जमा कराया गया है.

Advertisement

एसएमई जयपुर एनएस शक्तावत के कार्य क्षेत्र में अवैध खनन के 3, अवैध खनिज परिवहन के 26 और अवैध खनिज भण्डारण के 19 स्टॉक जब्त कर 3120 टन बजरी जब्त की गई है. एमई जयपुर श्याम कापड़ी की टीम ने 2 डंपर व 4 ट्राली जब्त व 2 लाख 25 हजार 260 रु. का जुर्मान वसूला है. एएमई दौसा एलसी मीणा व एएमई कोटपूतली अमीचंद लुहारिया की टीम द्वारा एक एक बड़े उपकरण जब्ती के साथ ही 8 डंपर व 19 ट्रेक्टर ट्राली जब्त की गई है. एएमई टोंक सोहन लाल सुथार की टीम द्वारा पीपलू में 1, टोडारायसिंह में 6, मोर में 1 व दूनी में एक एफआईआर दर्ज कराई गई है. एएमई कोटपूतली द्वारा अमरसर में 2 एफआईआर दर्ज कराई गई है. एएमई टोंक ने 3120 टन बजरी के अवैध भण्डारित स्टॉक को जब्त किया है.

Advertisement

एसएमई विजिलेंस जयपुर प्रताप मीणा द्वारा 14 कार्रवाई करते हुए 27 लाख 90 हजार का जुर्माना वसूला है. एसएमई जयपुर विजिलेंस प्रताप मीणा के दल ने 2 वाहन श्री माधोपुर, 1 नीम का थाना, 1 कोट, 3 मुहाना थाना और 4 वाहन कानोता थाने की चौकी बगराना में सुपुर्द किए गए हैं. इसी तरह से एमई विजिलेंस जयपुर केसी गोयल द्वारा 8 कार्रवाई करते हुए 15 लाख की जुर्माना राशि वसूल की है.

एमई राजसमंद द्धितीय ललीत बाछरा ने कार्रवाई करते हुए कुंवारिया पीपली में 196 टन बजरी जब्त की है. प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई जारी है. 

यह भी पढ़ेंः SI Paper Leak Case: SOG को मिली मोनिका-रेणु समेत चार ट्रेनी एसआई की रिमांड, फिर होगा बड़ा खुलासा