सीएम भजनलाल ने 780 तीर्थ यात्रियों का पहला जत्था किया रवाना, 12 ज्योतिर्लिंग के करेंगे दर्शन

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी ने हमारे सांस्कृतिक केंद्रों को बढ़ाने का काम किया है. हम भी खाटूश्याम मंदिर में सौ करोड़ रुपये से भव्य बनाने का काम करेंगे. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान में वरिष्ठ नागरिकों को फ्री में तीर्थ यात्रा करवाने के लिए वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना-2024 का सोमवार को शुभारंभ किया गया. इस दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर 780 यात्रियों का पहला जत्था रवाना किया है. सभी तीर्थ यात्री 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन करेंगे. जानकारी के अनुसार, 80 करोड़ रुपए की लागत से प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा कराई जाएगी.

तीर्थ यात्रा का जीवन में बड़ा महत्व रहा- सीएम

तीर्थ यात्रा पर जा रहे वरिष्ठ नागरिकों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि जिंदगीभर आदमी परिवार को पालने, समाजसेवा में लगाता है. कुछ लोग तीरथ यात्रा पर चले जाते हैं, कुछ लोग नहीं जा पाते हैं. आप सभी रामेश्वरम जा रहे हैं, जहाँ भगवान राम ने तपस्या की थी. हमारे जीवन में तीर्थों का बड़ा महत्व रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी ने हमारे सांस्कृतिक केंद्रों को बढ़ाने का काम किया है. बनारस में कॉरिडोर, अयोध्या में राम मन्दिर बनाने का काम किया है. केदारनाथ, बद्रीनाथ के विकास का काम किया है. हम भी खाटूश्याम मंदिर में सौ करोड़ रुपये से भव्य बनाने का काम करेंगे. हम 36000 लोगों को तीर्थ यात्रा कराएंगे. इसके अलावा 6000 लोगों को हवाई यात्रा कराई जाएगी.

80 करोड़ की लागत से सरकार कराएगी तीर्थ यात्रा

सरकार इस पर 80 करोड़ रुपये खर्च करेगी. इस यात्रा के दौरान यात्रियों के अनुभव के लिए एक फार्म दिया जाएगा, जिसमें यात्री अपनी यात्रा का अनुभव सुझाव देंगे. देव स्थान मंत्री जोरा राम कुमावत ने कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पहले की सरकारों ने मंदिरों की उपेक्षा की. सनातन धर्म की उपेक्षा की. इस दौरान देव स्थान विभाग के 600 मंदिरों में पूजापाठ के लिए 13 करोड़ रूपए स्वीकृत किए. 

Advertisement

यह भी पढ़ें- 

मदन राठौड़ सरकार और संगठन में बैठा रहे तालमेल, उप-चुनाव से पहले नेताओं को एक जाजम पर लाने की कवायद

उदयपुर के बुलडोजर ऐक्शन पर सुप्रीम कोर्ट का राहत देने से इनकार, चाकूबाजी मामले में हुई थी कार्रवाई