सीएम भजनलाल शर्मा ने विनियोग और वित्त विधेयक पर दिया जवाब, कहा- बजट सभी वर्गों के लिए

भजनलाल शर्मा ने कहा कि हम ‘विकसित राजस्थान-2047' के विजन को लेकर आगे बढ़ रहे हैं. मुख्यमंत्री राज्य विधानसभा में राजस्थान विनियोग और वित्त विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा में सोमवार (29 जुलाई) को सीएम भजनलाल शर्मा ने विनियोग और वित्त विधेयक का जवाब दिया. हालांकि इससे पहले नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने बजट को लेकर सरकार से कई सवाल किए. जिसमें उन्होंने बजट को निराशाजनक बताया. जबकि उन्होंने आरोप लगाया कि बजट में घोषणाएं कांग्रेस की योजनाओं का ही नाम बदल कर किया गया है. वहीं जवाब में सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि उनकी सरकार का इस साल का बजट समाज के सभी जरूरतमंद वर्गों के लिए है.

भजनलाल शर्मा ने कहा कि हम ‘विकसित राजस्थान-2047' के विजन को लेकर आगे बढ़ रहे हैं. मुख्यमंत्री राज्य विधानसभा में राजस्थान विनियोग और वित्त विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे.

बजट समाज के सभी वर्गों के लिए

सीएम ने कहा, ‘‘हमारी सरकार का ये सर्वजन हिताय की सोच वाला बजट समाज के सभी वर्गों...युवा, किसान, मजदूर, महिला, गरीब, असहाय, उपेक्षित तथा अंतिम पंक्ति में खड़े उस व्यक्ति के लिए है जिसको सरकार की योजनाओं की आवश्यकता है.'' उन्होंने कहा, हम युवाओं के सुरक्षित भविष्य और रोजगार के लिए चिंतित है. विपक्ष के नेता इसमें सहयोग देने के बजाय भ्रम फैलाने की राजनीति कर रहे हैं. हमने चार लाख रोज़गार की घोषणा की है तो उसे लागू भी करेंगे. हम जो कहते हैं उसे करते भी हैं

राज्य की उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री दिया कुमारी ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए ‘सर्वजन हिताय' आधारित समावेशी विकास के लक्ष्य वाला बजट 10 जुलाई को विधानसभा में पेश किया था.

Advertisement

‘विकसित राजस्थान 2047' के विजन

मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री जी ने पूरे देश में खुशहाली लाने की प्रेरणा देते हुए स्पष्ट किया था कि देश में चार वर्ग गरीब, महिला, युवा और किसान हैं. हमारा यह बजट इसी सिद्धांत को आत्मसात करते हुए प्रदेश को आगे ले जाने वाला है.'' हम ‘विकसित राजस्थान 2047' के विजन को लेकर आगे बढ़ रहे हैं.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कुछ और बजटीय घोषणाएं भी कीं. इसमें 50 से ज्यादा सीएम ने नई घोषणा की है.

Advertisement

इससे पहले, नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने बजट को दिशाहीन बताया. उन्होंने कहा, ‘‘यह बजट दिशाहीन, निराशाजनक, खोखले दावों वाला और प्रदेश को पीछे ले जाने वाला है. मैं और मेरे सभी साथी, हमारा दल इसकी घोर निंदा करता है.''

सदन ने राजस्थान विनियोग (संख्या-3) विधेयक-2024 और राजस्थान वित्त विधेयक-2024 को ध्वनिमत से पारित कर दिया.

यह भी पढ़ेंः टीकाराम जूली ने किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे पर उठाया सवाल, ERCP के लिए सुझाया वसुंधरा का नाम

Advertisement
Topics mentioned in this article