'गांधी वाटिका बनाने में कांग्रेस ने किया भ्रष्टाचार', मदन दिलावर के बयान से राजस्थान में गरमाई सियासत

गांधी वाटिका का उद्घाटन अशोक गहलोत ने किया था. मगर सरकार बदलने के बाद बीजेपी ने उसका संचालन शुरू नहीं किया. कुछ दिन पहले इसे खुलवाने के लिए अशोक गहलोत ने धरने पर बैठने का ऐलान किया था. मगर, ऐसा होने से पहले ही भजनलाल सरकार ने 2 अक्टूबर को गांधी वाटिका म्यूजियम खोलने का ऐलान कर दिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के समय बनाई गई गांधी वाटिका (Gandhi Vatika Museum) को 2 अक्टूबर से शुरू करने का ऐलान किया है. ऐसे में शनिवार को शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (Madan Dilawar) अधिकारियों के साथ सेंट्रल पार्क स्थित गांधी दर्शन म्यूजियम का जायजा लेने पहुंचे. कुछ समय पर जब वो बाहर आए तो उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कांग्रेस पर गांधी का नाम लेकर षडयंत्र रचने के लिए गंभीर आरोप लगा दिए. 

'गांधी जी के सिद्धांत वाटिका में नहीं'

दिलावर ने कहा, 'कांग्रेस ने इस गांधी वाटिका के माध्यम से केवल भ्रष्टाचार किया है. गांधी जी के जो सिद्धांत इस वाटिका में होने चाहिए, वो नहीं हैं. कांग्रेस सिर्फ गांधी जी के नाम का उपयोग कर रही है. उन्हीं के नाम का इस्तेमाल करके उन्होंने आपातकालीन लगाई. इंदिरा गांधी, राहुल गांधी इनका कोई नाता गांधी जी से नहीं है. कांग्रेसी तो गांधी जी के कट्टर विरोधी थे. लेकिन आज ये सिर्फ गांधी के नाम का ढिंढोरा पीट रहे हैं. इस भवन में पैसा लगाने पर भी वो भ्रष्टाचार कर गए हैं.'

Advertisement

'विदेशी महिला के पेट से जन्में बालक'

कांग्रेस आलाकमान पर निशाना साधते हुए मदन दिलावर ने कहा, 'दुर्भाग्यवश राहुल गांधी एक विदेशी महिला के पेट से जन्मे हुए बालक हैं. इसलिए उन्हें भारत से कोई लेना देना नहीं है. इसीलिए वो भारतवासियों बारे में कहते हैं कि ये मंदिर में लड़कियां छेड़ने जाते हैं. ये तो भगवान राम के अस्तित्व पर भी सवाल उठा चुके हैं. ये वो कांग्रेस है, जिसकी स्थापना विदेशियों ने की है. यानी विदेशी भाव, विदेशों में श्रद्धा, भारत में अश्रद्धा, हमेशा कांग्रेस में कूट-कूट कर रही है.

Advertisement

'राजस्थान के गांधी कहलाने का षडयंत्र'

दिलावर ने विश्वास दिलाया कि, 'कांग्रेस सरकार के समय जो कमियां रही हैं, उन्हें हमारी सरकार पूरा करेगी. मैं 2 अक्टूबर को सिर्फ उनको आमंत्रित करता हूं, जिनका मन और विश्वास गांधी जी में है. जिनका नहीं है, वो बिल्कुल न आएं.' इस दौरान दिलावर ने अशोक गहलोत पर निशाना साधने का मौका भी नहीं छोड़ा. शिक्षा मंत्री ने कहा कि कुछ लोग राजस्थान के गांधी कहलाने का षडयंत्र रच रहे हैं. ये कैसे गांधी हैं जो गांधी वाटिका म्यूजियम में पैसा लगाने में भी भ्रष्टाचार कर गए?

Advertisement
85 करोड़ की लागत से हुआ निर्माण

पर्यटन, कला एवं संस्कृति विभाग के शासन सचिव रवि जैन ने बताया कि 2 अक्टूबर से विभाग डिजिटल और न्यू टेक्नोलॉजी के जरिए महात्मा गांधी की जीवन यात्रा को डिस्प्ले करेगा. म्यूजियम के एक हिस्से में अंग्रेजों के भारत आने से गांधीजी के दक्षिण अफ्रीका प्रवास, दूसरे हिस्से में भारत में अंग्रेजों के खिलाफ किए गए आंदोलन एवं तीसरे हिस्से में गांधीजी के दर्शन साहित्य को दिखाया गया है. युवा पीढ़ी गांधी जी और उनके दर्शन से प्रेरणा ले सके, इसके लिए देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों की यहां यात्रा भी कराई जाएगी. साथ ही, गांधी जी के दर्शन पर बनी विभिन्न फिल्मों के माध्यम से सत्य एवं अहिंसा के संदेशों को प्रसारित किया जाएगा. वर्तमान में गांधी वाटिका का संचालन एवं रखरखाव जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है. प्राधिकरण ने 85 करोड़ रुपये की लागत से म्यूजियम का निर्माण किया है.

ये भी पढ़ें:- 1 महीने में RAS अधिकारियों का 3 बार ट्रांसफर, डोटासरा ने पूछा- क्या ऐसे आएगी गुड गवर्नेंस?