विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में कांग्रेस कर रही है क्लीन स्वीप से बचने की तैयारी, आंकड़े बताते हैं बीजेपी की बढ़ेगी मुश्किलें!

इस बार बीजेपी (BJP) मिशन 25 (Mission 25) की तैयारी में है. यानी राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर कब्जा करने का विचार है. ऐसे में पिछले चुनाव में हार के बाद कांग्रेस लोकसभा चुनाव में क्लीन स्वीप से बचने की तैयारियों में जुटी है.

Read Time: 3 min
राजस्थान में कांग्रेस कर रही है क्लीन स्वीप से बचने की तैयारी, आंकड़े बताते हैं बीजेपी की बढ़ेगी मुश्किलें!
राजस्थान में लोकसभा चुनाव की तैयारी में बीजेपी-कांग्रेस.

Lok Sabha Election: राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Election) में करारी हार के बाद कांग्रेस (Congress) अब लोकसभा के लिए पूरी तरह से तैयारियों में जुटी है. राजस्थान में पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस एक भी लोकसभा सीट नहीं जीत पायी थी. वहीं, इस बार बीजेपी (BJP) मिशन 25 (Mission 25) की तैयारी में है. यानी राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर कब्जा करने का विचार है. ऐसे में पिछले चुनाव में हार के बाद कांग्रेस लोकसभा चुनाव में क्लीन स्वीप से बचने की तैयारियों में जुटी है. भले ही बीजेपी मिशन 25 की तैयारियों में है. लेकिन विधानसभा चुनाव में जो नतीजों के आंकड़े देखे हैं वह काफी अहम हैं.

कांग्रेस ने इसके लिए सबसे पहले इस रणनीति पर काम कर रही है कि वह लोकसभा चुनाव में एकजुट होकर चुनाव लड़ना चाहते हैं. सचिन पायलट और अशोक गहलोत गुट की तकरार ने विधानसभा चुनाव में हार का प्रमुख कारण है इसे शायद कांग्रेस भी मानती है. वहीं, कांग्रेस युवा चेहरों को मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है.

विधानसभा चुनाव के नतीजों में क्या हैं आंकड़ें

दरअसल, राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 5 ऐसी सीटें जीती है जिसमें जीत का अंतर 1000 वोट से भी कम है. वहीं, 5 ऐसी सीटें हैं जिन पर जीत का अंतर 2000 वोटों से कम है. जबकि तीन ऐसी सीट है जिसपर जीत का अंतर 3 हजार वोट से भी कम है. यानी 13 विधानसभा सीटों पर बीजेपी  उम्मीदवार के जीत का अंतर महज 1 से 3 हजार के बीच है. यानी इन सीटों पर बीजेपी को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा है. चलिए आपको बताते हैं बीजेपी किन-किन सीटों पर बेहद ही कम मार्जिन से जीत हासिल की है.

Latest and Breaking News on NDTV

1000 वोटों से भी कम मार्जिन

भाद्र- 1132
कोटपूतली- 321
हवामहल- 974
कठूमर- 409
जहाजपुर- 580

2000 वोटों से भी कम मार्जिन

नसीराबाद- 1135
चौहटन- 1428
नगर-1531
जायल- 1565
आसींद- 1526

3000 वोटों से भी कम मार्जिन 

करौली- 2183
पचपदरा- 2529
ओसियां- 2807

यह भी पढ़ेंः सीकर लोकसभा सीट पर कांग्रेस से चुनाव लड़ने के लिए सबसे ऊपर है इनकी चर्चा, खंडेला पर भी चल सकती है पार्टी दांव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close