विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 04, 2023

राजस्थान चुनावः कांग्रेस ने SC-ST सीटों के लिए लॉन्च किया LDM प्रोग्राम, जानिए क्या है यह मिशन

राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने एससी-एसटी के लिए रिजर्व सीटों के लिए खास तैयारी की है. पार्टी ने इस सीटों के लिए एलडीएम मिशन लॉन्च किया है. आइए जानते हैं कि क्या है यह मिशन?

Read Time: 3 min
राजस्थान चुनावः कांग्रेस ने SC-ST सीटों के लिए लॉन्च किया LDM प्रोग्राम, जानिए क्या है यह मिशन

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने एक नए कार्यक्रम की घोषणा की है. कांग्रेस ने प्रदेश की अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व सीटों को जीतने के लिए एक नए प्रोग्राम को लॉन्च किया है. इस प्रोग्राम का नाम है- लीडरशिप डेवलपमेंट मिशन (LDM). सोमवार को अजमेर में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति ओबीसी और अल्पसंख्यक विभाग के राष्ट्रीय प्रभारी के. राजू , राजस्थान सह प्रभारी अमृता धवन, नेशनल चेयरमैन राजेश गोइटे सहित कई कांग्रेसी नेताओं ने इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी. अजमेर सर्किट हाउस में आयोजित कार्यक्रम में इसकी जानकारी दी गई.

राष्ट्रीय प्रभारी के राजू ने बताया कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति विधानसभा सीटों में नए नेतृत्व को बढ़ाने के लिये लीडरशिप डेवलपमेंट मिशन प्रोग्राम चलाया जा रहा है. बैठक में एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक लोगों को साथ में लाने के प्लान के साथ कांग्रेस पिछड़े इलाकों के लोगों को अपने साथ लाने के लिए काम कर रही है.

प्रदेश सह प्रभारी अमृता धवन ने आगे बताया 
प्रदेश सह प्रभारी अमृता धवन ने आगे बताया कि दलित बाहुल्य इलाकों में जाकर वहां समाज के लोगों के बीच से नए नेताओं को अवसर दिए जाएंगे. उन्हें राजनीतिक कार्यक्रमों की ट्रेनिंग देंगे ताकि लोग अधिक से अधिक संख्या में कांग्रेस से जुड़ें. अमृता धवन ने प्रधानमंत्री की नीतियों को दलित विरोधी भी बताया और कहा कि दलित समाज को केंद्र सरकार ने हर स्कीम से वंचित किया है.

अजमेर की 5 ST सीटें जीतने  का लक्ष्य
पार्टी के नेशनल अध्यक्ष राजेश गोयटे ने कहा कि एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक वर्ग में लीडरशिप विकासित करने के लिए मीटिंग रखी गई है. के राजू के निर्देशन में (LDM) कार्यक्रम रखा गया है. एससी, एसटी, ओबीसी,और  सामान्य वर्ग के लोगों को कैसे आगे बढ़ाया जाए. जिला पंचायत, ग्राम पंचायत, सरपंच, पंच परिवार के नेतृत्व क्षमता का कैसे विकास हो इस सम्बन्ध में भी के राजू से मार्गदर्शन में मिलेगा.

मालूम हो कि अजमेर की आठ विधानसभा सीटों में से पांच विधानसभा सीट एससी-एसटी की है. जहां पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस मात्र दो सीटों पर ही जीत हासिल कर सकी थी. अब कांग्रेस एलडीएम मिशन के जरिए एससी-एसटी सीटों पर अपनी पकड़ मजबूत कर रही है. अब देखना है कि आगामी चुनाव में कांग्रेस को एलडीएम मिशन से कितना लाभ होता है?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close