विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनावः कांग्रेस ने सुधारी 'भूल', भीलवाड़ा से सीपी जोशी तो राजसमंद से दामोदर गुर्जर को टिकट देकर साधा सियासी समीकरण

Congress Candidate List: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की 9वीं लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में राजस्थान के भीलवाड़ा से सीपी जोशी तो राजसमंद से दामोदर गुर्जर को टिकट दिया गया है.

Read Time: 2 min
लोकसभा चुनावः कांग्रेस ने सुधारी 'भूल', भीलवाड़ा से सीपी जोशी तो राजसमंद से दामोदर गुर्जर को टिकट देकर साधा सियासी समीकरण
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने राजस्थान की भीलवाड़ा से सीपी जोशी तो राजसमंद से दामोदर गुर्जर को टिकट दिया है.

Congress Candidate List: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की 9वीं लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में राजस्थान की दो लोकसभा सीटों से भी प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की गई है. भीलवाड़ा से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सीपी जोशी (CP Joshi) को टिकट दिया गया है. तो वहीं राजसमंद से दामोदर गुर्जर (Damodar Gurjar) को चुनावी मैदान में उतारा गया है.

इससे पहले कांग्रेस ने दामोदर गुर्जर को भीलवाड़ा (Bhilwara) से टिकट दिया था. जबकि राजसमंद (Rajsamand) से सुर्दशन सिंह रावत को टिकट दिया गया था. लेकिन सुर्दशन सिंह रावत द्वारा चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा किए जाने के बाद पार्टी ने बदलाव किया है. अब भीलवाड़ा लोकसभा सीट से सीपी जोशी तो राजसमंद से दामोदर गुर्जर चुनावी मैदान में होंगे. 

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की 9वीं लिस्ट.

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की 9वीं लिस्ट.

भीलवाड़ा से पहले भी सांसद रह चुके हैं सीपी जोशी 

उल्लेखनीय हो कि डॉ. सीपी जोशी पहले भी भीलवाड़ा से सांसद रह चुके हैं. वो यूपीए-2 के टर्म में 2009 से 2014 तक भीलवाड़ा से सांसद रह चुके हैं. पहले वो इस बार चुनाव नहीं लड़ने के मूड में थे. लेकिन कांग्रेस की लिस्ट में एक भी ब्राह्मण चेहरे को टिकट नहीं देने के बाद विवाद शुरू हो गया है.

जिसके बाद कांग्रेस रणनीतिकारों ने डैमेज ​कंट्रोल की जरूरत बताते हुए सीनियर नेता सीपी जोशी को चुनाव लड़ने के लिए मनाया. केंद्र और राज्य के सीनियर नेताओं के कहने के बाद सीपी जोशी तैयार हो गए हैं. अब उन्हें चुनावी मैदान में उतार दिया गया है. 

गुर्जर नहीं हो नाराज इसलिए दामोदर की सीट बदलीं

दूसरी ओर पार्टी ने भीलवाड़ा के कांग्रेस उम्मीदवार दामोदर गुर्जर को राजसमंद से चुनावी मैदान में उतारा है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस की बैठक में यह बात सामने आई थी कि दामोदर गुर्जर की उम्मीदवारी छीनकर उन्हें दूसरी जगह से टिकट नहीं दिया तो गुर्जर वोटर्स नाराज हो सकते हैं. ऐसे में शिफ्टिंग फॉर्मुले के तहत दामोदर गुर्जर को भीलवाड़ा की जगह राजसमंद से लड़ाने पर सहमति बनी. 


यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी 46 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट, राजस्थान में RLP से गठबंधन का ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close