आतंकी हमले में मारे गए चार तीर्थयात्रियों के शव पहुँचे जयपुर, पाकिस्तान मुर्दाबाद के लगे नारे

Jammu and Kashmir Terrorist Attack: जम्मू-कश्मीर में तीर्थयात्रियों की बस पर आतंकवादियों के हमले में राजस्थान के एक ही परिवार के चार लोग मारे गए थे. मंगलवार को उनके शव ट्रेन से जयपुर लाए गए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
जम्मू कश्मीर में बस पर हुए आतंकी हमले में जयपुर के चार लोगों मौत हो गई थी. चारों के शवों को जयपुर लाया गया.

Jammu and Kashmir Terrorist Attack: जम्मू-कश्मीर में 9 जून को आतंकी हमले में मारे गए राजस्थान के चार तीर्थयात्रियों के शवों को ट्रेन से जयपुर लाया गया है. मारे जाने वाले चारों लोग एक ही परिवार के सदस्य थे जिनमें दो वर्ष का एक बच्चा लिवांश भी शामिल है. बच्चे की मां पूजा सैनी की भी मौत हो गई थी जबकि पिता पवन घायल हैं. हमले में इसी परिवार के राजेंद्र सैनी और उनकी पत्नी ममता सैनी की भी मौत हो गई. उनके दो बेटे और एक बेटी हैं. तीनों बच्चों के सिर से मां-बाप का साया हट जाने के बाद उनके परिजनों ने बच्चों के लिए सरकारी नौकरी और मुआवजे की मांग की है. उन्होंने मुरलीपुरा थाने के बाहर धरना भी दिया. भाजपा के राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत ने उनके बच्चों को गोद लेने का ऐलान किया है. 

स्टेशन पर हर किसी की आंखें नम

मंगलवार (11 जून) सुबह ट्रेन से चारों मृतकों के शव जयपुर जंक्शन पर पहुंचे.  कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित, एडीएम साउथ शैफाली कुशवाहा और अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी स्टेशन पर मौजूद थे. सुबह 8 बजे से ही अधिकारी जंक्शन पर मौजूद थे. पूजा एक्सप्रेस सुबह करीब साढ़े 9 बजे जयपुर जंक्शन पहुंची. पूरा माहौल गमगीन हो गया. जब रेस्क्यू करने वाली टीक के कर्मचारी शवों को उतारने के लिए ट्रेन में चढ़े तो मृत बच्चे और अन्य शवों को देखकर उनके हाथ भी कांप उठे. 

Advertisement

पाकिस्तान और आतंकवादियों के प्रति गुस्सा

कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित के साथ पुलिस अधिकारियों की आंखें नम हो गईं. रेलवे स्टेशन पर इस दौरान बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए. हर किसी के चेहरे पर आतंकवादियों को लेकर गुस्सा साफ दिख रहा था. लोगों ने पाकिस्तान पर आतंकवादियों को समर्थन देने का आरोप लगाते हुए उसके खिलाफ नारे लगाए.

Advertisement

जयपुर से माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जम्मू गया था परिवार

राजस्थान के जयपुर जिले के चौमू से 5 लोग माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए गए थे. राजेंद्र प्रसाद सैनी पत्नी ममता देवी, पवन कुमार सैनी और उनकी पत्नी पूजा सैनी एक बच्चा लिवांश साथ में वैष्णो देवी के दर्शन करने गए थे. दर्शन करके वापस आ रहे थे कि आंतकवादियों ने बस पर फायरिंग शुरू कर दी थी. राजेंद्र सैनी, उनकी पत्नी ममता सैनी, पूजा सैनी और उसका बेटा लिवांश की मौत हो गई. चारों के शवों को 11 जून को जयपुर लाया गया. 

Advertisement

जम्मू और रियासी में घायलों का इलाज 

इस घटना में 9 लोगों की मौत हो गई और 33 लोग घायल हो गए. गंभीर रूप से घायल लोगों का जम्मू और रियासी ज़िलों के तीन अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है. इनमें 10 तीर्थयात्री आतंकवादियों की गोलियों से घायल हुए हैं. घायल तीर्थयात्रियों की उम्र 3 वर्ष से 50 वर्ष के बीच है. 

ज्यादातर तीर्थयात्री यूपी के थे

रविवार को 53 सीटों वाली एक यात्री बस शिव खोरी मंदिर से कटरा जा रही थी. इसमें ज्यादातर तीर्थयात्री उत्तर प्रदेश के थे. शाम 6.10 बजे पोनी नाम के इलाके में एक तेर्यथ गांव के पास आतंकवादियों ने बस पर अंधाधुंध गोलियां बरसानी शुरू कर दीं जिसके बाद बस गहरे खड्ड में गिर गई.