विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan DA Hike: राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, भजनलाल सरकार ने 9 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

DA Hike in Rajasthan: राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 9 फीसदी बढ़ा दिया गया है. इस संबंध में वित्त विभाग की ओर से एक आदेश भी जारी कर दिया गया है.

Rajasthan DA Hike: राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, भजनलाल सरकार ने 9 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने अपना पहला पूर्ण बजट पेश करने से पहले राज्य कर्मचारियों को बढ़ा तोहफा दिया. शुक्रवार को छठे वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 9 फीसदी बढ़ा दिया गया है. इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी हो गया, जिसमें महंगाई भत्ता 230 फीसदी से बढ़कर 239 फीसदी करने का ऐलान किया गया है. 

1 जनवरी 2024 से होगा लागू 

यह बदलाव 1 जनवरी 2024 से लागू माना जाएगा. ऐसे में 1 जनवरी से लेकर 29 फरवरी की अवधि के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की राशि राजस्थान सरकारी सेवक सामान्य भविष्य निधि नियम, 2021 के प्रावधानों के अनुसार जीपीएफ खाते में जमा की जाएगी. इसके साथ ही नकद भुगतान 01 मार्च से स्वीकार्य होगा अर्थात मार्च, 2024 माह का वेतन 1 अपैल 2024 को देय होगा. 

अक्टूबर में हुई थी 4% की बढ़ोतरी

इससे पहले 31 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव से पहले भजनलाल सरकार ने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया था. इससे 8 लाख से अधिक कर्मचारी और 4 लाख पेंशनरों को सीधा लाभ मिला था. इसके साथ ही कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने का रास्ता भी साफ हो गया था. उस वक्त राजस्थान में आचार संहिता लागू थी, जिसके चलते सरकार ने निर्वाचन विभाग की अनुमति के लिए यह प्रस्ताव भेजा था. विभाग ने इसे मंजूरी दे दी तब ही वित्त विभाग के आदेश जारी कर राज्य कर्मचारियों को खुशखबरी दी थी.

3 जुलाई से विधानसभा का सत्र

बताते चलें कि 3 जुलाई से राजस्थान विधानसभा का दूसरा सत्र शुरू होने जा रहा है. इस दौरान 10 जुलाई को राजस्थान की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दिया कुमार भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करने जा रही हैं. ऐसे में राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 9 बढ़ोतरी का ऐलान काफी बड़ा है. इससे कर्मचारियों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं.

ये भी पढ़ें:- Jio के बाद अब Airtel ने दिया यूजर्स को झटका, जारी हुई नए टैरिफ प्लान की लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: महिला कांस्टेबल ने दो पुलिस जवानों पर लगाया रेप करने का आरोप, बोलीं- 5 साल से कर रहे थे दुष्कर्म
Rajasthan DA Hike: राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, भजनलाल सरकार ने 9 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता
Noida Cyber ​​Police arrests six members of a gang from Sikar
Next Article
Rajasthan: यूपी पुलिस की राजस्थान में दबिश, एक गिरोह के 6 सदस्यों को किया गिरफ्तार, जानें पूरा मामला
Close
;