विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: कांग्रेसियों के होली मिलन में प्रमोद जैन भाया के खिलाफ खुली बगावत का ऐलान, उर्मिला की बढ़ी मुसीबतें

कांग्रेस सरकार के पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया पर होली मिलन समारोह के दौरान सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं ने जमकर निशाना साधा. भाया पर झालावाड़ जिले में कांग्रेस को खत्म कर देने के आरोप लगाए, वहीं भाया पर स्थानीय कांग्रेस नेताओं की उपेक्षा तथा कैलाश मीणा जैसे कद्दावर नेता को दर किनार करने के आरोप भी लगे.

Read Time: 4 min
Rajasthan Politics: कांग्रेसियों के होली मिलन में प्रमोद जैन भाया के खिलाफ खुली बगावत का ऐलान, उर्मिला की बढ़ी मुसीबतें
प्रमोद जैन भाया और उर्मिला जैन भाया.

Rajasthan News: राजस्थान के झालावाड़ जिले में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के होली मिलन समारोह में राजस्थान सरकार के पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया (Pramod Jain Bhaya) के विरुद्ध खुली बगावत देखने को मिली. इसके परिणाम स्वरूप झालावाड़ बारां संसदीय क्षेत्र की कांग्रेस प्रत्याशी उर्मिला जैन भाया (Urmila Jain Bhaya) की मुसीबतें अब बढ़ती नजर आ रही हैं. झालावाड़ जिले में पिछले कुछ वर्षों में कांग्रेस (Congress) संगठन की स्थिति बेहद खराब हो गई है. संगठन छिन्न भिन्न नजर आता है तथा पिछले कुछ समय से कांग्रेस कार्यकर्ता भी बिखरे बिखरे से नजर आ रहे थे. 

कैलाश मीणा को वापस लाने की मांग

किंतु हाल ही में कांग्रेस से बगावत करके निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले पूर्व विधायक एवं पूर्व जिला अध्यक्ष कैलाश मीणा द्वारा आयोजित किए गए होली मिलन समारोह में झालावाड़ कांग्रेस के सभी नेता एक मंच पर नजर आए. हालांकि कैलाश मीणा द्वारा की गई बगावत के बाद पार्टी ने उनकी सदस्यता को 6 साल के लिए निलंबित कर दिया गया था. किंतु फिर भी उनके कार्यक्रम में सभी पूर्व विधायक, वर्तमान विधायक एवं कांग्रेस कार्यकर्ता बड़ी तादाद में पहुंचे, और सभी ने कैलाश मीणा के नेतृत्व में विश्वास व्यक्त करते हुए पार्टी से मांग की है कि कैलाश मीणा को तुरंत पार्टी में वापस लिया जाए और प्रमोद जैन भाया के झालावाड़ की कांग्रेस में हस्तक्षेप को तुरंत समाप्त किया जाए.

'कहीं से भी कुर्सी के लिए फिट नहीं'

कार्यक्रम के दौरान कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सभी वक्ताओं ने एक ही बात कही. सभी का कहना था कि झालावाड़ के कांग्रेस कार्यकर्ता अब बहारी हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं करेंगे. उनका कहना था कि स्थानीय के बदले बाहरी प्रत्याशियों को लाकर के हम पर थोप दिया जाता है. खुले तौर पर मंच से आरोप लगाए गए एक ही पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया को झालावाड़ कांग्रेस की कमान सौंप गई, जिन्होंने कार्यकर्ताओं के मध्य बड़ी-बड़ी खाईयां खोद डाली. कार्यकर्ताओं में ही अलगाव हो गया तथा प्रमोद जैन भाया ने एक ऐसे व्यक्ति को झालावाड़ कांग्रेस का जिला अध्यक्ष बना दिया, जो कहीं से भी उस कुर्सी के लिए फिट नहीं है. कार्यक्रम के दौरान वक्ताओं ने आरोप लगाया कि कांग्रेस जिला अध्यक्ष पहले किसी भी पद पर नहीं रहे, उन्हें सीधा कार्यकर्ताओं पर थोप दिया गया, जो शुरू से ही अलग-थलग रहे, हालात यह है कि जिला अध्यक्ष और उनके साथ के कुछ लोग ही अब झालावाड़ में कांग्रेस हो गए हैं. जबकि झालावाड़ कांग्रेस के सभी स्थानीय वजूद वाले नेता अपने आप को उपेक्षित महसूस कर रहे हैं. झालावाड़ में कांग्रेस संगठन लगभग खत्म हो गया है.

'चुनाव में इसका परिणाम दिखा देंगे'

कांग्रेस सरकार के पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया पर होली मिलन समारोह के दौरान सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं ने जमकर निशाना साधा. भाया पर झालावाड़ जिले में कांग्रेस को खत्म कर देने के आरोप लगाए, वहीं भाया पर स्थानीय कांग्रेस नेताओं की उपेक्षा तथा कैलाश मीणा जैसे कद्दावर नेता को दर किनार करने के आरोप भी लगे. सभी कार्यकर्ताओं ने एक आवाज में कहा कि यदि कैलाश मीणा को तुरंत पार्टी में वापस नहीं लिया गया तो वह लोकसभा चुनाव में इसका परिणाम दिखा देंगे. कांग्रेस जनों द्वारा आयोजित किया गया यह होली मिलन समारोह प्रमोद जैन भाया की पत्नी उर्मिला के लिए खतरे की घंटी बनता नजर आ रहा है. उर्मिला जैन झालावाड़ बारां संसदीय क्षेत्र से लोकसभा प्रत्याशी हैं‌, ऐसे में झालावाड़ जिले की पूरी पुरानी कांग्रेस भाया के विरोध में खड़ी नजर आ रही है. ऐसे में सहज ही या अनुमान लगाया जा सकता है कि उर्मिला जैन के चुनाव में काफी  विपरीत प्रभाव पड़ा सकता हैं.

ये भी पढ़ें:- सच हो रही मालवीया की बात? '100 साल पुरानी कांग्रेस ने छोटी पार्टी के सामने किया सरेंडर'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close