राजस्थान पर्यटन को लेकर डिप्टी सीएम ने दिये निर्देश, कहा- नाइट टूरिज्म और आधुनिक पर्यटन को दें बढ़ावा

दिया कुमारी ने पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक में नाइट टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सुविधाएं विकसित करने के लिए एक समग्र कार्य योजना हेतु निर्देशित किया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान पर्यटन न केवल देश में बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है. वहीं अब पर्यटन को और बढ़ावा देने के लिए और इसे आधुनिक बनाने के लिए राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने आवश्यक निर्देश दिये हैं. दीया कुमारी ने कहा है कि पर्यटन के हेरिटेज स्वरूप और आधुनिक सुविधाओं से राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने राजस्थान प्रदेश को पर्यटन के क्षेत्र में देश और दुनिया में अग्रणी राज्य बनाने के लिए संभावित उपायों पर कार्य किए जाने के लिए विभाग को निर्देश दिए हैं. 

दिया कुमारी ने गुरुवार (20 जून) को पर्यटन भवन में पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक की है. इस बैठक में प्रमुख शासन सचिव पर्यटन विभाग श्रीमती गायत्री राठौड़, आरटीडीसी प्रबंध निदेशक श्रीमती अनुपमा जोरवाल, निदेशक पर्यटन विभाग डॉ. रश्मि शर्मा सहित विभागीय अधिकारियों की उपस्थित में उक्त निर्देश दिए. 

Advertisement

नाइट टूरिज्म को बढ़ावा देने का निर्देश

दिया कुमारी ने साथ ही अल्बर्ट हॉल में म्यूजियम को आधुनिक दृष्टिकोण से और बेहतर बनाने के प्रस्ताव तैयार करने लिए, खासाकोठी का पुनरुद्धार और उसके नवीन स्वरूप के लिए कार्य योजना बनाने हेतु पर्यटन विभाग को निर्देशित किया है. उन्होंने प्रदेश में पर्यटन की असीम संभावनाओं की दृष्टि से नाइट टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सुविधाएं विकसित करने के लिए एक समग्र कार्य योजना हेतु निर्देशित किया. इसके साथ ही उन्होंने जयपुर शहर तथा प्रदेश के अन्य पर्यटक स्थानों के हेरिटेज स्वरूप को कायम रखते हुए आधुनिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने हेतु निर्देशित किया. पर्यटक स्थलों के हेरिटेज स्वरूप को बनाये रखते हुए आधुनिक पर्यटन सुविधाओं का विकास करने के निर्देश दिए.

Advertisement

साइनेज  बोर्ड  लगाने के निर्देश

उन्होंने प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए जयपुर सहित सभी पर्यटन शहरों में साइनेज  बोर्ड  लगाने के लिए निर्देश दिए. उपमुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग और आरटीडीसी की साइट्स पर ऊर्जा आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए सौर ऊर्जा की ओर अग्रसर होने व सोलर पैनल लगाने जैसी उपाय किए जाने के निर्देश दिए.

Advertisement

उन्होंने इस वर्ष की पर्यटन गतिविधियों का पर्यटन कैलेंडर तैयार करने हेतु विभाग को निर्देशित किया. इसके साथ ही उन्होंने विभागीय कार्यों को गति प्रदान करने के निर्देश दिए. उन्होंने विभागीय लंबित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण किए जाने के भी निर्देश दिए.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में महिला आरक्षण को लेकर छात्राओं में दिखी खुशी, CM बोले- तैयारी करिए आगे बहुत वैकेंसी आने वाली है

Topics mentioned in this article