विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 30, 2023

Diwali 2023: जोधपर में ग्रीन पटाखों की धूम, इस दिवाली विशेष पटाखों से होगी आतिशबाजी

जोधपुर के बाजारों इस बार विश्व प्रसिद्ध शिवा काशी के ग्रीन पटाखे बाजार में आए हैं. इन पटाखों की कीमत 3 साल पहले बिकने वाले पटाखे की कीमत के बराबर है. इसलिए माना जा रहा है कि महंगाई का असर आतिशबाजी पर देखने को नहीं मिलेगा.

Read Time: 3 min
Diwali 2023: जोधपर में ग्रीन पटाखों की धूम, इस दिवाली विशेष पटाखों से होगी आतिशबाजी
प्रतीकात्मक चित्र

Diwali Special Crackers: जोधपुर के बाजारों इस बार विश्व प्रसिद्ध शिवा काशी के ग्रीन पटाखे बाजार में आए हैं. इन पटाखों की कीमत 3 साल पहले बिकने वाले पटाखे की कीमत के बराबर है. इसलिए माना जा रहा है कि महंगाई का असर आतिशबाजी पर देखने को नहीं मिलेगा. पटाखे बनाने वाली कंपनियों ने इस बार विश्व में चल रहे ट्रेंड के अनुरूप इको फ्रेंडली पटाखे बनाए हैं. 

रिपोर्ट के मुताबिक ग्रीन पटाखों में भी पर्यावरण का ध्यान रखते हुए बारूद इस्तेमाल किए गए हैं,जो कि वातावरण को दूषित नहीं कर पाएंगे. पटाखों में भी पर्यावरण का ध्यान रखते हुए ग्रीन पटाखे बनाए गए हैं जो कि वातावरण को दूषित नहीं कर पाएंगे. दुबई की बुर्ज खलीफा पर भी होने वाली आतिशबाजी में इन्हीं पटाखों का उपयोग होता है. बताया जाता है दुबई की बुर्ज खलीफा पर भी होने वाली आतिशबाजी में इन्हीं पटाखों का उपयोग होता है. 

पटाखों में भी पर्यावरण का ध्यान रखते हुए ग्रीन पटाखे बनाए गए हैं जो कि वातावरण को दूषित नहीं कर पाएंगे. दुबई की बुर्ज खलीफा पर भी होने वाली आतिशबाजी में इन्हीं पटाखों का उपयोग होता है. 

जोधपुर के दुकानदारों को उम्मीद है कि इस बार ग्रीन पटाखों की धूम रहेगी. उनका मानना है कि इस बार भारत वर्ल्ड कप लेकर आएगा, जिससे दीपावली के बाद क्रिकेट वर्ल्ड कप के दिन पटाखे खूब बिकेंगे. वहीं चुनाव के परिणाम आने के साथ-साथ शादी विवाह का भी सीजन है. जोधपुर में भी इस बार ग्रीन पटाखों को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है.

अलग-अलग दामों में उपलब्ध है पटाखे

जोधपुर के बाजार में बिकने वाले इको फ्रेंडली पटाखों की कीमत पारंपरिक पटाखों की तुलना में काफी कम है, जहां पटाखों की कीमत 3 रुपए से लेकर 3000 तक है. ग्रीन पटाखों की आतिशबाजी को लेकर बच्चों में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है. बता दें, इस वर्ष दीपावली 12 नवंबर को हैं. 

यह भी पढ़ें-  मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा योजना: गरीबों को दिवाली में मिलेंगे दो पैकेट राशन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close