दिया कुमारी का बड़ा ऐलान, जल्द आएगी राजस्थान की नई पर्यटन नीति

राजस्थान के पर्यटन को लेकर दिया कुमारी ने बड़ी बात कही है, उन्होने कहा कि हम राजस्थान में जल्दी ही नई पर्यटन नीति को लांच करेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान पर्यटन विभाग और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट के चौथे संस्करण का उद्घाटन हुआ. इसका उद्घाटन राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने किया. इस मौके पर दिया कुमारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पर्यटन के लिए विजन बहुत ही दूरदर्शी है. उन्हीं के प्रयास से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की जयपुर यात्रा हुई और जयपुर विश्व के पर्यटन मानचित्र पर छा गया. उन्होंने कहा कि हम राजस्थान में जल्दी ही नई पर्यटन नीति को लांच करेंगे.

पर्यटन सुविधाओं का होगा विकास

उपमुख्यमंत्री ने दिसम्बर में आयोजित हो रहे राइजिंग राजस्थान में यहां पर्यटन के क्षेत्र में अधिक से अधिक इन्वेस्टमेंट करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि हम राजस्थान में पर्यटन से सम्बंधित व्यावसायिक गतिविधियों के लिए ईज ऑफ बिजनेस को बढ़ावा देंगे. यहां पर्यटन के लिए सड़कों, रेल, हवाई सुविधाओं का विकास करेंगे. जिन कार्यों का हम शिलान्यास करेंगे उन कार्यों का हम ही उद्घाटन करेंगे इसी पर लक्षित हो कर काम किए जा रहे है.

उन्होंने ने कहा कि 100 करोड़ की लागत से महाराणा प्रताप सर्किट बनाया जा रहा है. खाटूश्यामजी और कई मंदिरों का पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जा रहा है. हम पर्यटकों को सुरक्षा और सुविधा दोनों उपलब्ध करवाएंगे. उन्होंने कहा कि शेखावाटी की हवेलियों को यूनेस्को की वर्ड हेरिटेज साइट में शामिल करने की दिशा में भी काम किया जाएगा. 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान अपने इतिहास और वैभवशाली स्थापत्य कला, ऐतिहासिक धरोहरों, धार्मिक स्थलों के कारण आकर्षण का केन्द्र रहा है. यहां की धरोहर संरक्षण के साथ पर्यटन की आधुनिक सुविधाओं का विकास किया जाएगा. उन्होंने कहा कि धरोहर के मूल स्वरुप से खिलवाड़ नहीं किया जाना चाहिए.

शासन सचिव, पर्यटन, कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग रवि जैन ने कहा कि उपमुख्यमंत्री का पर्यटन में बहुत गहन और शानदार विजन है जिसके आधार पर राजस्थान में पर्यटन का उज्जवल भविष्य नजर आ रहा है. पर्यटन की दृष्टि से राजस्थान एक नहीं अनेक विशेषताओं का गढ़ है. राजस्थान का पर्यटन समृद्ध है.

Advertisement

पर्यटन स्थलों के आसपास सुविधाओं के विकास से ही पर्यटन के क्षेत्र में राजस्थान दुनिया का सिरमौर बन सकता है. देश-विदेश से राजस्थान आने वाले व्यवसायियों, पर्यटकों और नियोक्ताओं को सुविधाएं प्रदान की जाए इसी दिशा में विशेष ध्यान दिया जा रहा है, और आरडीटीएम में पर्यटन को बढ़ावा देने के सभी प्रयास साकार होंगे. विदेशी पर्यटकों के साथ ही देशी पर्यटकों के अगमन से स्थानीय लोगों को लाभ होता है और पर्यटन से रोजगार के अवसर भी बढ़ते हैं.

ये भी पढ़ें- पायलट की भविष्यवाणी वाले बयान पर अर्जुन राम मेघवाल का पलटवार, राहुल गांधी पर भी साधा निशाना

Topics mentioned in this article