सभी स्कूल बंद, दर्जनभर लोग डूबे... कई जिलों में बाढ़ का अलर्ट, राजस्थान में बारिश से हाहाकार!

राजस्थान में इस बार जमकर बारिश देखने को मिली है. कई जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हैं. रविवार को प्रदेश में बारिश जनित विभिन्न हादसों में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Rajasthan Heavy Rain Alert: राजस्थान में भारी बारिश के कारण कई जिलों में हालात बहुत खराब हो गए हैं. कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति है और लोगों को निचले इलाकों से दूर रहने की सलाह दी गई है. राज्य में भारी बारिश के बाद ऐसी स्थिति है कि रविवार को अलग-अलग जगहों पर बारिश जनित विभिन्न हादसों में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई. जलभराव और तेज बारिश के कारण कई जगह आवागमन ठप गया. यहीं नहीं, मौसम विभाग ने आगामी 5-6 दिनों में राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

करौली में 380 मिमी बारिश

बीते 24 घंटे के दौरान राजस्थान में भारी बारिश ने रिकॉर्ड कायम कर दिया. करौली में सबसे अधिक 380 मिमी बारिश दर्ज की गई. बारिश के कारण कई जगह आवागमन ठप हो गया है. तो कई सड़कें जलमग्न हो गईं. 10 साल बाद भरतरी पुलिया पर पानी आने से करीब 3 घंटा जयपुर-अलवर मार्ग बंद रहा, जिससे सैंकड़ों वाहनों की कतार लग गई. दौसा में भारी बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है. बाढ़ एवं आपदा नियंत्रण कक्ष की स्थापना के साथ हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं. 

Advertisement

कई रास्तों पर आवागमन ठप

बारिश के कारण रणथंभौर त्रिनेत्र गणेश मंदिर मार्ग पर आवाजाही पर रोक लगा दी गई. रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर जाने वाले मार्ग को पूरी तरह से बंद कर दिया. ऐसे में अल सुबह त्रिनेत्र गणेश मंदिर जाने वाले करीब 100 श्रद्धालु वापस आते वक्त रास्ते में तेज पानी आने के कारण जंगल में ही फस गए. इसके बाद एसडीआरएफ की टीम को मौके पर बुलाया गया और पहाड़ी पर चढ़कर के जंगल के रास्ते कुछ लोगों को बाहर निकाला. 

Advertisement

सीएम शर्मा ने अधिकारियों के साथ की बैठक

राज्य में भारी बारिश के अलर्ट और मौजूदा स्थिति को देखते हुए रविवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अधिकारियों के साथ बैठक की. इसके बाद सीएम शर्मा ने कहा कि आज मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रदेश में हो रही भारी बारिश के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली व आपदा प्रबंधन से संबंधित समस्त व्यवस्थाओं को अविलंब सुदृढ़ करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने जलाश्यों व जल भराव के क्षेत्रों से दूर रहने, बारिश में बिजली के पोल व बिजली के तारों से दूरी बनाए रखने, भवनों में बने बेसमेंट का उपयोग करने से बचने की सलाह दी है. 

Advertisement

रविवार को दर्जनभर लोग डूबे

यहीं नहीं राजस्थान में रविवार अलग-अलग जगहों में दर्जनभर लोग डूब गए. पीटीआई न्यूज एजेंसी के मुताबिक, प्रदेश में बारिश जनित विभिन्न हादसों में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई. जयपुर के कानोता बांध पर रविवार को घूमने आए 5 युवक बांध के पानी में बह गए. पुलिस ने  SDRF व सिविल डिफेंस की टीम को मौके पर बुलाया. SDRF और सिविल डिफेंस की टीम ने पांचों युवकों को ढूंढने के लिए रेस्क्यू शुरू कर दिया है, लेकिन अभी तक युवकों का कोई सुराग नही लगा हैं. बताया जा रहा है कि जयपुर के शास्त्री नगर इलाके से 6 युवक यहां घूमने के लिए आए थे. 

वहीं, कायलाना झील में पैर फिसलने पर एक लड़के की जान चली गई. 17 वर्षीय किशोर ट्रैकिंग करते-करते कायलाना झील में गिर गया था. वहीं, बांसवाड़ा के कडेलिया झरने में पने मित्रों के साथ नहाने गए एक युवक की पानी में डूब गया. इसके अलावा भरतपुर बयाना इलाके में बाण गंगा नदी में डूबने से 7 नवयुवकों की मौत हो गई. करौली के कुडगांव थाना क्षेत्र के सायपुर गांव के जंगल में भैंस चराने गए एक युवक की तलाई में नहाते समय पानी डूबने से मौत हो गई. वहीं, झुंझनूं के सिंघाना इलाके के महराना माता मन्दिर के पास कुंड में डूबने से तीन युवकों की मौत हो गई. 

कई जिलों में कल बंद रहेंगे स्कूल

मौसम विभाग ने आगामी 5-6 दिनों तक जयपुर समेत कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पूर्वी राजस्थान के जयपुर,दौसा, झुंझनूं, सीकर, टोंक समेत कई जिलों में सोमवार यानी 12 अगस्त को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान इन जिलों में बादल गरजने के साथ भारी बारिश की संभावना है. भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए सोमवार यानी 12 अगस्त को जयपुर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, डीग, करौली और गंगापुर सिटी के स्कूल में अवकाश घोषित किया गया है.

यह भी पढे़ं- उदयपुर में ACB की बड़ी कार्रवाई, 1 लाख 25 हजार रुपये की रिश्वत लेते स्वास्थ्य विभाग का अधिकारी गिरफ्तार