विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान की डॉ. कृति ने फिर बढ़ाया प्रदेश का मान, 'ड्राइवर्स ऑफ चेंज नेशनल अवॉर्ड' का मिला खिताब

जोधपुर निवासी डॉ. कृति भारती ने फिर एक बार प्रदेश का मान देश भर में बढ़ाया है. कृति भारती को बाल विवाह निरस्त व रोकथाम की साहसिक मुहिम और बाल व महिला संरक्षण के प्रेरक कार्यों के लिए सम्मानित किया गया.

Read Time: 2 min
राजस्थान की डॉ. कृति ने फिर बढ़ाया प्रदेश का मान, 'ड्राइवर्स ऑफ चेंज नेशनल अवॉर्ड' का मिला खिताब
जोधपुर की डॉ कृति भारती

Rajasthan News: इस दुनिया में एक नई पहचान बना चुकी राजस्थान की बेटी और मूल रूप से जोधपुर निवासी डॉ. कृति भारती ने फिर एक बार प्रदेश का मान देश भर में बढ़ाया है.  महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी और एक राष्ट्रीय मैगजीन के संयुक्त तत्वावधान में मुंबई में आयोजित कार्यक्रम में  सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी एवं पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डॉ. कृति भारती को 'ड्राइवर्स ऑफ चेंज नेशनल अवार्ड' से नवाजा गया. अभिनेत्री गुल पनाग और दिया मिर्जा ने डॉ. कृति भारती को बाल विवाह निरस्त व रोकथाम की साहसिक मुहिम और बाल व महिला संरक्षण के प्रेरक कार्यों के लिए सम्मानित किया गया. राजस्थान से एकमात्र वर्ल्ड टॉप टेन चाइल्ड एंड ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट व एडवोकेट डॉ. कृति भारती को अवॉर्ड दिया गया.

ड्राइवर्स ऑफ चेंज अवार्ड के लिए देश भर से विभिन्न क्षेत्रों की नामचीन पांच शख्शियतों को चुना गया. जिसमें समाज में बदलाव की श्रेणी में डॉ. कृति भारती को चुना गया. कार्यक्रम में लोकसभा सांसद पूनम महाजन, व्यवसायी विशाखा आरएम, डॉ. स्वाति पीरामल, वरिष्ठ पत्रकार राज छेंगापा व अन्य सहित कई शख्शियतें मौजूद रही. वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरपर्सन आनंद महिंद्रा वर्चुअल मौजूद रहे. जहां इस दौरान बीबीसी टॉप 100 प्रेरणादायी महिलाओं की सूची में शुमार डॉ.कृति भारती के कार्यों पर आधारित शॉर्ट फिल्म का भी प्रसारण किया गया.

बाल विवाह निरस्त की साहसिक मुहिम

उल्लेखनीय है कि वर्ल्ड टॉप टेन एक्टिविस्ट और बीबीसी 100 प्रेरणादायक महिलाओं की सूची में शामिल डॉ. कृति भारती ने देश का पहला बाल विवाह निरस्त करवाकर अनूठी पहल की थी. डॉ. कृति ने अब तक 50 जोड़ों के बाल विवाह निरस्त करवाए और 2000 से अधिक बाल विवाह रूकवाए हैं. बाल विवाह के खिलाफ उनकी मुहिम के अलग-अलग कार्यों को 9 अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है. सीबीएसई बोर्ड ने भी अपने पाठ्यक्रम में डॉ.कृति की मुहिम को शामिल किया डॉ. कृति को जेनेवा के ह्यूमन राइट्स अवार्ड सहित कई राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है.

यह भी पढ़ेंः उम्र 25 साल, विधानसभा चुनाव में हार के बाद भी कांग्रेस ने दिया टिकट, जानिए कौन हैं संजना जाटव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close