विज्ञापन
Story ProgressBack

Dry Day in Rajasthan: लोकसभा चुनाव के कारण राजस्थान में 5 दिन बंद रहेगी शराब की दुकानें, देखें कब किस जिले में बंद रहेगा ठेका

Dry Day in Rajasthan: राजस्थान सरकार ने लोकसभा चुनाव-2024 के संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार राज्य में शुष्क दिवस (Dry Day) की घोषणा की है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि वित्त (आबकारी) विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है

Read Time: 3 min
Dry Day in Rajasthan: लोकसभा चुनाव के कारण राजस्थान में 5 दिन बंद रहेगी शराब की दुकानें, देखें कब किस जिले में बंद रहेगा ठेका
लोकसभा चुनाव के कारण राजस्थान में 5 दिन बंद रहेगी शराब की दुकानें.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है. पहले चरण में देश की जिन 102 सीटों पर चुनाव होना है, वहां के लिए आज यानी कि 20 मार्च से नामांकन का दौर शुरू हो चुका है. बात राजस्थान की करें तो प्रदेश की सभी 25 सीटों पर शुरुआती दो चरणों में चुनाव होगा. प्रदेश की 12 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. जबकि प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा. लोकसभा चुनाव के कारण राजस्थान में पांच दिन शराब की दुकानें (Wine Shops) बंद रहेगी. बुधवार को राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि लोकसभा चुनाव के कारण प्रदेश में शराब की दुकानें बंद रखने संबंधी आदेश वित्त आबकारी विभाग की ओर से जारी कर दिया गया है. 

दरअसल राजस्थान सरकार ने लोकसभा चुनाव-2024 के संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार राज्य में शुष्क दिवस (Dry Day) की घोषणा की है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि वित्त (आबकारी) विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है, जिसके अनुसार 19 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए 17 अप्रैल की शाम छह बजे से 19 अप्रैल 2024 को मतदान समाप्ति तक राज्य में शुष्क दिवस रहेगा.

पहले चरण के चुनाव के लिए 17 अप्रैल से बंद हो जाएगे ठेके 

पहले चरण के तहत राज्य में 12 लोकसभा क्षेत्र श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में मतदान होगा. ऐसे में इन सभी लोकसभा क्षेत्र में पड़ने वाले जिलों में 17 अप्रैल की शाम 6 बजे से लेकर 19 अप्रैल को मतदान समाप्ति तक शराब की दुकानें बंद रहेगी. 

दूसरे चरण के चुनाव के लिए 24 अप्रैल की शाम से बंद होंगे ठेके

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि 26 अप्रैल को होने वाले दूसरे चरण के मतदान एवं बागीदौरा विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव के लिए 24 अप्रैल की शाम छह बजे से 26 अप्रैल को मतदान समाप्ति तक राज्य में शुष्क दिवस रहेगा. दूसरे चरण में 13 लोकसभा क्षेत्र टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में 26 अप्रैल को मतदान होगा.

वोटों की गिनती वाले दिन भी बंद रहेगी दुकानें

इसके साथ ही मतगणना वाले दिन चार जून को भी संपूर्ण राज्य में शुष्क दिवस घोषित किया गया है. ऐसे में लोकसभा चुनाव को लेकर राजस्थान में कुल पांच दिन शराब की दुकानें बंद रहेगी. मालूम हो कि चुनाव के समय शराब बांटकर वोटरों को अपने पक्ष में करने की कोशिश पहले भी की जाती रही है. ऐसे में निष्पक्ष चुनाव के लिए हर बार चुनाव के समय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शराब की दुकानें बंद की जाती है. 

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में आज से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, 4 लोगों की मौजूदगी में होगी वीडियोग्राफी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close