Banswara Lok Sabha Seat Result 2024: बांसवाड़ा लोकसभा सीट से BAP के राजकुमार रोत ने BJP के महेंद्रजीत मालवीय को ढाई लाख वोटों से हराया

Lok Sabha Election Result 2024: भारत आदिवासी पार्टी के राजकुमार रोत ने महेंद्र जीत सिंह मालवीय को करीब ढाई लाख वोटों से हरा दिया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Lok Sabha Elections 2024: बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र से भारत आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी राजकुमार रोत ने भाजपा के महेन्द्रजीत सिंह मालवीय को करीब ढाई लाख वोटों से हरा दिया. इस सीट पर अंतिम समय में कांग्रेस ने भारत आदिवासी पार्टी को समर्थन दे दिया था. इस हार के बाद महेंद्र सिंह जीत मालवीय को दोहरा झटका लगा है. मालवीय ने अपनी बागीदौरा विधानसभा सीट भी गवां दी साथ ही लोक सभा चुनाव भी हार गए.  

बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर कांग्रेस और बीएपी का गठबंधन हो गया था. दोनों दलों ने सयुंक्त रूप से राजकुमार को टिकट दिया, लेकिन कांग्रेस से घोषित उम्मीदवार अरविंद डामोर ने नामांकन वापस लेने से इनकार कर दिया था. यहां से बीजेपी ने महेंद्रजीत सिंह मालवीय को चुनावी मैदान में उतारा है.

बार जीती थी भाजपा 

पिछलेपिछली लोकसभा चुनाव यानी 2019 के नतीजों की बात करें तो भाजपा यहां जीत दर्ज की थी. बीजेपी के कनक मल कटारा को 7,11,709 वोट मिले थे. तो वहीं, कांग्रेस के ताराचंद भगोरा को 4,06,245 वोट मिले थे. इसके अलावा भारत आदिवासी पार्टी (बीटीपी) के कांतिलाल रोत को 2,50,761 वोट मिले थे.

साल 2014 के चुनाव परिणाम

साल 2014 के लोकसभा में बीजेपी उम्मीदवार मानशंकर निनामा ने कांग्रेस उम्मीदवार रेशम मालवीय को 91,916 मतों से पराजित किया था. बीजेपी के मानशंकर निनामा को 5,77,433 वोट मिले थे. जबकि कांग्रेस की रेशम मालवीय को 4,85,517 वोट मिले थे.

Advertisement