विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2023

राजस्थानः गृह मंत्री राजेंद्र यादव के घर 9 घंटे से ED की कार्रवाई, ताला तोड़ने वाले मैकेनिक ने बताई अंदर की बात

ED action on Rajasthan Home Minister Rajendra Yadav: राजस्थान के गृह मंत्री राजेंद्र यादव के घर और ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने दबिश दी है. राजस्थान के कोटपूतली और बहरोड़ स्थित मंत्री के ठिकानों पर मंगलवार सुबह-सवेरे ईडी की टीम पहुंची. ईडी के अफसरों की छानबीन मंत्री के आवास पर अब भी जारी है.

Read Time: 5 min
राजस्थानः गृह मंत्री राजेंद्र यादव के घर 9 घंटे से ED की कार्रवाई, ताला तोड़ने वाले मैकेनिक ने बताई अंदर की बात
राजस्थान के गृह मंत्री राजेंद्र यादव के घर ईडी की कार्रवाई.

ED Action on Rajasthan Home Minister Rajendra Yadav: राजस्थान में मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने दबिश दी. ईडी की टीम के निशाने पर राजस्थान के गृह मंत्री राजेंद्र यादव (Rajendra Yadav) हैं, जिनके आवास और ठिकानों पर ईडी की टीम मंगलवार सुबह-सवेरे पहुंची. 6-7 गाड़ियों में ईडी की टीम मंगलवार सुबह करीब 7 बजे गृह मंत्री के घर पर पहुंची. जिसके बाद से ईडी की कार्रवाई अभी भी जारी है. राजस्थान के कोटपूतली और बहरोड़ स्थित मंत्री के ठिकानों पर करीब 9 घंटे से कार्रवाई जारी है. ईडी की कार्रवाई के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन इस कार्रवाई में बाहर से मदद करने वालों के कई अहम खुलासे किए. दरअसल कोटपूतली में मंत्री के घर चल रही ईडी की कार्रवाई के बीच ताला तुड़वाने के लिए बुलाए गए स्थानीय मैकेनिक ने NDTV राजस्थान से अंदर चल रही कार्रवाई के बारे कुछ बातें साझा की. 

सुबह 7 बजे से चल रही ईडी की कार्रवाई
गृह मंत्री राजेंद्र यादव के घर और ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने सुबह 7 बजे दबिश दी. कोटपूतली और बहरोड़ स्थित मंत्री के ठिकानों पर टीम पहुंची. जहां 6-7 गाड़ियों में ईडी की टीम पहुंची है. टीम मंत्री के घर पर दस्तावेजों को खंगाल रही है. लैपटॉप, मोबाइल सहित अन्य चीजों के डेटा को भी खंगाला जा रहा है. 

इससे पहले कुछ महीने पहले मंत्री राजेंद्र यादव की कंपनी पर आईटी विभाग की कार्रवाई हुई थी. अब मंत्री राजेंद्र यादव के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय  (ईडी) द्वारा छापेमारी जारी है.

मंत्री की पोषाहार की फैक्ट्री और एजुकेशन संबंधी कारोबार
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मंत्री राजेंद्र यादव पर पहले मिड डे मील मामले में अनियमिताओं के चलते इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की कार्रवाई हुई थी. इसके बाद अब ईडी भी जांच कर रही है. दरअसल मंत्री राजेंद्र यादव की कोटपूतली में पोषाहार की फैक्टरी है और एजुकेशन संबंधी व्यवसाय से भी जुड़े हुए हैं.

कोटपूतली विधायक और राजस्थान के गृह राज्यमंत्री राजेंद्र यादव के घर पर पहुंचते ही ईडी के अधिकारियों ने मकान के मुख्य दरवाज़े को बंद कर आवाजाही बंद करवा दी. इसके बाद उन्होंने अपनी छानबीन शुरू की. दोपहर बाद ईडी के अधिकारियों ने ताला तुड़वाने वाले मैकेनिक भी बुलवाएं. 

लॉक खोलने वाले ने बताया अंदर की कहानी

लॉक खोलने वाले स्थानीय मैकनिक प्रदीप ने बाहर निकलने के बारे बताया कि टीम के करीब तीन लॉक तुड़वाए. टीम ने लैपटॉप व प्रिंटर भी गाड़ियों से अंदर मंगवाये. साथ ही टीम के लिये भोजन की व्यवस्था भी की गई है. ऐसे में कयास लगाये जा रहे है कि कार्रवाई देर तक चलेगी.


कार्रवाई के दौरान गृह राज्यमंत्री राजेंद्र यादव सहित घर के सभी सदस्य घर पर मौजूद है. हालांकि इसकी जानकारी पुख्ता नहीं नहीं है.  आज की कार्रवाई के बारे में अभी तक कोई भी अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. कार्रवाई पूरी होने के बाद ही ED टीम के अधिकारियों के द्वारा स्पष्ट करने पर ही जानकारी लग पाना संभव होगा.

राजनीतिक रंजिश में हो रही कार्रवाईः कांग्रेस

दूसरी ओर कोटपूतली विधायक और राज्यमंत्री के घर चल रही ईडी की कार्रवाई पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध जताया है. स्थानीय कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं का कहना है कि यह कार्रवाई राजनीतिक रंजिश में यह कार्रवाई की जा रही है. चुनाव नजदीक आते सरकार को बदमाश करने की साजिश है.

पिछले साल मंत्री के 53 ठिकानों पर पड़ी थी आईटी की रेड
बीते वर्ष इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से भी मंत्री राजेंद्र यादव से जुड़ी कंपनियां पर सर्च अभियान चलाया गया था. इस दौरान 53 ठिकानों पर इनकम टैक्स की टीम पहुंची थी, जहां कंपनी से जुड़े दस्तावेजों सहित अन्य चीजों की जांच की गई. तो वहीं आज सुबह बहरोड और कोटपूतली में भी ईडी ने इन ठिकानों पर कार्यवाही की है.

यह भी पढ़ें - गहलोत के मंत्री राजेंद्र यादव की कंपनी पर ED की कार्रवाई, सुबह-सुबह 5 गाड़ियों में पहुंचे अधिकारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close