Heat Wave In Rajasthan: राजस्थान में 'हीट स्ट्रोक' से बुजुर्ग की मौत, जैसलमेर में पारा पहुंचा 50 डिग्री के करीब

स दौरान भीषण गर्मी होने के कारण बाबूराम हीट स्ट्रोक की चपेट में आ गया. हीट स्ट्रोक के कारण बुजुर्ग की तबीयत खराब होने पर उसे 108 की मदद से जैसलमेर राजकीय जवाहर चिकित्सालय लाया गया,जहां चिकित्सकों ने बाबूराम को मृत घोषित कर दिया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
राजस्थान में गर्मी कहर बरपा रही है (प्रतीकात्मक फोटो)

Temperature In Rajasthan: सरहदी जिले जैसलमेर मे भीषण गर्मी व लू के थपेड़े जान निकाल रहे है. जिले में पारा 47 से पार हकर 48 डिग्री के लगभग पहुंच चुका है. जैसलमेर में गुरुवार देर शाम भीषण गर्मी के चलते एक बुजुर्ग की मौत हो गई है. मृतक बुजुर्ग जैसलमेर के प्रमुख तीर्थ स्थल वैशाखी में आयोजित मेले में गया था, जहां वो हीट स्ट्रोक का शिकार हो गया और दम तोड़ दिया.

कुछ ही देर में तोड़ा दम  

बुजुर्ग देवा गांव का रहने वाला था जिसकी उम्र लगभग 55 वर्ष थी. बाबूराम पुत्र पीराराम मेघवाल रात्रि जागरण में भजन के लिए जैसलमेर के प्रमुख तीर्थ स्थल वैशाखी आया था. जहां मेले में भारी संख्या में भीड़ उमड़ी हुई थी. इस दौरान भीषण गर्मी होने के कारण बाबूराम हीट स्ट्रोक की चपेट में आ गया. हीट स्ट्रोक के कारण बुजुर्ग की तबीयत खराब होने पर उसे 108 की मदद से जैसलमेर राजकीय जवाहर चिकित्सालय लाया गया,जहां चिकित्सकों ने बाबूराम को मृत घोषित कर दिया.

हीटस्ट्रोक से हुआ ब्रेन डेड 

चिकित्सकों के अनुसार जब बाबूराम को अस्पताल लाया गया तो उसका ब्रेन डेड हो चुका था, जिससे चिकित्सकों के अनुसार इस बात की पुष्टि नहीं हो सकती कि बाबूराम की मौत किस कारण हुई. सूचना मिलने पर सदर पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जांच में जुट गई. वहीं परिजनों ने मृतक का पोस्टमार्टम करवाने के लिए मना कर दिया. इसके बाद अस्पताल प्रशासन ने बाबूराम का शव परिजनों को सौंप दिया.

जैसलमेर शहर में भीषण गर्मी का प्रकोप चल रहा है. ऐसे में लगातार अस्पताल में लू और तापघात के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हुई है. वहीं चिकित्सा विभाग ने आमजन को गर्मी से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- राजस्थान के आसमान से बरस रहे हैं अंगारे! पारा पहुंचा 48 के पार, बाड़मेर बना देश का सबसे गर्म शहर