विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर थमा प्रचार, ड्राई डे के साथ लागू हुईं ये पाबंदियां

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर प्रचार थम गया है. अगले दो दिन यहां शराब की बिक्री पर पाबंदी रहेगी. इसके साथ ही कई अन्य नियम लागू हो जाएंगे.

Rajasthan Politics: राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर थमा प्रचार, ड्राई डे के साथ लागू हुईं ये पाबंदियां
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार का शोर बुधवार शाम 6 बजे थम गया. 19 अप्रैल को 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. राजस्थान की 12, तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के अलावा यूपी की 8 सीटों पर मतदान होगा. ऐसे में नियत समय से 48 घंटे पहले यानी आज शाम 6 बजे चुनाव प्रचार का रथ थम गया. इस अवधि के दौरान अंतरराज्यीय सीमाएं सील रहेंगी. साथ ही शराब की बिक्री पर प्रतिबंध के साथ सूखा दिवस रहेगा. एग्जिट पोल पर लोकसभा चुनाव के 7वें चरण के मतदान दिवस यानी 1 जून को शाम 6:30 बजे तक प्रतिबंध रहेगा.

19 और 26 अप्रैल को होगी वोटिंग

दरअसल, पहले चरण में 19 अप्रैल को राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है जिसमें गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझूनू, सीकर, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं. मतदान से पहले अंतिम 48 घंटे के लिए चुनाव प्रचार संबंधित गतिविधियां थम गई हैं. दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में  कोई सार्वजनिक सभा या जुलूस नहीं बुलाया जा सकेगा और न ही उसमें प्रत्याशी शामिल होंगे.

आज से लागू हुए ये सभी प्रतिबंध

कोई भी राजनीतिक व्यक्ति उस निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता, अभ्यर्थी, सांसद या विधायक नहीं है तो चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद उस निर्वाचन क्षेत्र में नहीं ठहर सकता. कैंडिडेट के अलावा राज्य की सिक्योरिटी कवर प्राप्त राजनीतिक व्यक्ति यदि निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता है, तो वो वोट कास्ट करने के बाद क्षेत्र में आवाजाही नहीं करेगा. इस दौरान कोई व्यक्ति यदि इन प्रोविजन का उल्लंघन करता है, तो दो वर्ष तक जेल, जुर्माना या दोनों सजा होगी. इलेक्शन मशीनरी और पुलिस प्रशासन सामुदायिक केंद्र, धर्मशाला, गेस्ट हाऊस, लॉज, होटल आदि में ठहरे हुए बाहरी व्यक्तियों और बाहर से आने वाले वाहनों पर भी निगरानी रख रहे हैं.

ये भी पढ़ें- राम नवमी पर अयोध्या में दिखा अद्भुत नजारा, सूरज की किरणों से हुआ रामलला का सूर्याभिषेक

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET Result Sikar vs Kota: नीट रिजल्ट में सीकर का बढ़ा कद, कोटा को लगा झटका, जानें कैसे हुआ ऐसा?
Rajasthan Politics: राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर थमा प्रचार, ड्राई डे के साथ लागू हुईं ये पाबंदियां
Will the resignation be accepted, or Kirodi Lal Meena come on the back foot? JP Nadda will take decision in Delhi
Next Article
Rajasthan Politics: मंजूर होगा इस्तीफा, या बैकफुट पर आएंगे किरोड़ी लाल मीणा? जल्द आ सकता है दिल्ली से बुलावा
Close
;