विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग आचार संहिता उल्लंघन पर होगी सख्त, ऐप के जरिए 100 मिनट में करेगी कार्रवाई

चुनाव आयोग द्वारा सूचना दी गई है कि आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत प्राप्त होने पर 100 मिनट में उस मामले में कार्रवाई की जाएगी.

लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग आचार संहिता उल्लंघन पर होगी सख्त, ऐप के जरिए 100 मिनट में करेगी कार्रवाई
सी विजिल ऐप के जरिए होगी शिकायत.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी को लेकर जहां राजनीतिक पार्टियां अपनी ताकत झोंकने के लिए तैयार हैं. वहीं, चुनाव आयोग भी अपनी कमर कस रहा है. आयोग ने सूचना जारी की है कि लोकसभा चुनाव में आचार संहिता उल्लंघन मामले में किसी तरह से बख्शा नहीं जाएगा. उनका कहना है कि आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत प्राप्त होने पर 100 मिनट में उस मामले में कार्रवाई की जाएगी. आपको बता दें, चुनाव आयोग कभी भी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. वहीं, चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही पूरे देश में आचार संहिता लागू हो जाएगा. वहीं आचार संहिता उल्लंघन के शिकायत को सीधे ऐप के जरिए पहुंचाया जा सकता है.

सी विजिल ऐप के जरिए कोई भी कर सकता शिकायत

आमतौर पर चुनाव में राजनीतिक दल एक दूसरे पर आचार संहिता का उल्लंघन का आरोप लगाते रहते हैं. ऐसे में इस बार चुनाव निर्वाचन अधिकारी द्वारा सी विजिल ऐप का उपयोग की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का कार्य कर रहा है. जिस पर आचार संहिता की उल्लंघन की शिकायत कोई भी दर्ज करवा सकता है और उस शिकायत पर 100 मिनट में कार्यवाही भी होगी.

सी विजिल ऐप को गूगल प्ले स्टोर से कर सकते हैं डाउनलोड

जोधपुर जिला निर्वाचन अधिकारी (कलेक्टर) गौरव अग्रवाल ने बताया कि आगामी लोकसभा आम चुनाव 2024 में भारत निर्वाचन आयोग ने आचार संहिता के उल्लघंन में शिकायतों के समयबद्ध निस्तारण के लिए मोबाइल एप्लीकेशन सी-विजिल को लागू किया जायेगा. इस ऐप पर आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत प्राप्त होने पर उसका निस्तारण 100 मिनट में कर दिया जायेगा. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि यह एप किसी भी स्मार्ट फोन में गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है.

जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव अग्रवाल ने बताया कि आगामी लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं को अधिक से अधिक सी-विजिल मोबाइल एप्लीकेशन के संबंध में जागरूक किया जायेगा. साथ ही जिला स्तर पर आयोजित स्वीप कार्यक्रम के तहत स्कूल और कॉलेजों में बच्चों के माध्यम से सी-विजिल मोबाइल एप्लीकेशन की जानकारी देते हुए ऐप डाउनलोड करवाया जायेगा. इसी प्रकार कार्यालयों और विभागों में कार्यरत कार्मिकों को यह एप ALMT's के तहत प्रशिक्षित कर डाउनलोड करवाया जायेगा.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में बीजेपी के 15 उम्मीदवारों में किन प्रत्याशियों का हो रहा विरोध, कई सीटों पर हो सकता है त्रिकोणीय जंग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग आचार संहिता उल्लंघन पर होगी सख्त, ऐप के जरिए 100 मिनट में करेगी कार्रवाई
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;