विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली जयपुर के बीच चलेगी इलेक्ट्रिक बस, नितिन गडकरी ने किया ऐलान

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस राष्ट्रीय राजमार्ग पर इलेक्ट्रिक केबल डालकर इलेक्ट्रिक बस शुरू की जाएगी.

Read Time: 3 min
दिल्ली जयपुर के बीच चलेगी इलेक्ट्रिक बस, नितिन गडकरी ने किया ऐलान
उदयपुर पहुंचे थे नितिन गडकरी

Delhi Jaipur Electric Bus: विदेशों में सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसों को चलते हुए आपने देखा होगा लेकिन अब इलेक्ट्रिक बसें जयपुर से दिल्ली के बीच चलेगी. इसके लिए परिवहन विभाग की ओर से काम किया जा रहा हैं. उदयपुर आये केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस राष्ट्रीय राजमार्ग पर इलेक्ट्रिक केबल डालकर इलेक्ट्रिक बस शुरू की जाएगी और दिल्ली से जयपुर की दूरी दो घंटे में पूरी की जाएगी और इसका किराया डीजल बस की तुलना में 30 प्रतिशत कम होगा. इसके साथ ही कहा गया है कि एक साथ तीन बसों को जोड़कर चलाया जाएगा.

इस बात की घोषणा सोमवार को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने महाराणा प्रताप एयरपोर्ट के समीप रूपी रिसोर्ट मैदान में आयोजित कार्यक्रम में की. इस मौके पर नितिन गडकरी ने 17 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया.

बांदीकुई से जयपुर तक बनेगा फोर लेन

उदयपुर में मेवाड़ के विकास को गति देने के लिए 2,500 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की 17 सड़क परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा, ''बांदीकुई से जयपुर तक 1,370 करोड़ रुपये में हम 67 किलोमीटर लंबा चार लेन का एक्सप्रेसवे बना रहे हैं.'' उन्होंने कहा, 'यह काम नवंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा और उसके बाद दिल्ली से जयपुर का सफर दो घंटे में पूरा हो जाएगा, यह मैं आपको विश्वास दिलाता हूं.'

उन्होंने कहा, “दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस राजमार्ग एशिया में पहला और दुनिया में दूसरा है जिस पर हमने पशु ओवरपास बनाया है ताकि जानवरों को सड़क पार न करनी पड़े.”

गडकरी ने कहा, “मुझे बहुत खुशी है कि हम राजस्थान की सड़कों को दुनिया की सड़कों के समान कर रहे हैं.” मंत्री ने आश्वासन दिया कि 2024 के अंत से पहले राजस्थान के राष्ट्रीय राजमार्ग अमेरिका के राष्ट्रीय राजमार्गों के समान हो जायेंगे.

उन्होंने कहा कि राजस्थान में केंद्र सरकार 60,000 करोड़ रुपये की लागत से एक्सप्रेस राजमार्ग बना रही है तथा 1,382 किलोमीटर लंबा दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस राजमार्ग एक लाख करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है, जिसमें से 22,000 करोड़ रुपये का काम राज्य में हो चुका है. 

इस अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से उदयपुर बहुत महत्वपूर्ण और इसे राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है. शर्मा ने कहा, “अब हमारी सरकार के 60 दिन पूरे होने वाले है. जल्द से जल्द हम संकल्प पत्र पूरा करने जा रहे हैं.”

यह भी पढ़ेंः जोधपुर में किराए के मकान में चल रहे कोर्ट में हुई चोरी, एनआई एक्ट केसेज कोर्ट का ताला तोड़ा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close