राजस्थान की भीषण गर्मी में बिजली संकट, धौलपुर के महंगे बिजली प्लांट से उत्पादन शुरू

राजस्थान सरकार में ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा, 'हर हाल में बिजली सप्लाई होती रहे, इसलिए धौलपुर कंबाइंड साइकिल पावर प्लांट को शुरू कर रहे हैं. रात में उत्पादन से ज्यादा डिमांड है. इसीलिए कुछ जगह पर पावर कट कर रहे हैं.'

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच बिजली कटौती (Power Cut) से परेशान जनता के लिए अच्छी खबर है. धौलपुर (Dholpur) में लंबे समय से बंद पड़ा कंबाइंड साइकिल पावर प्लांट (Combined Cycle Gas Turbine Plant) राज्य सरकार के निर्देश में बुधवार से शुरू हो गया है. इस पावर प्लांट की तीन इकाइयां शुरू होने से प्रदेश को 330 मेगावाट बिजली दी जाएगी.

ढाई रुपये महंगी बिजली की खरीद

चीफ इंजीनियर सोन सिंह मीणा ने बताया कि यह पावर प्लांट गैस से संचालित होता है. ऐसे में इसका खर्चा सरकार अधिक वहन करती है. जिस हिसाब से बिजली का उत्पादन होता है, उसके मुताबिक 12.50 रुपये प्रति यूनिट बिजली का खर्च किया जाता है, जो करीब ढाई रुपये ज्यादा है. शुरुआत में टेस्टिंग करके लिए विद्युत सप्लाई सिर्फ भरतपुर, करौली और हिंडौन को दी जा रही है. सरकार के निर्देश में बिजली सप्लाई को आगे भी बढ़ाया जाएगा. जिस प्रकार खपत बढ़ेगी, उसी के मुताबिक बिजली की आपूर्ति दी जाएगी.

Advertisement

ट्रिपिंग, फॉल्ट एवं लो वोल्टेज से निजात

दरअसल, बिजली का उत्पादन कम एवं खपत अधिक होने की वजह से धौलपुर जिले में बिजली के लिए त्राहिमाम मचा हुआ था. हाल ही में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मुख्य सचिव से फीडबैक लेकर पेयजल एवं बिजली समस्या से निजात दिलाने के दिशा निर्देश दिए थे. राज्य सरकार की पहल पर पावर प्लांट की शुरुआत होने से धौलपुर जिले के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. इसके अलावा बिजली ट्रिपिंग, फॉल्ट एवं कम वोल्टेज से लोगों को छुटकारा मिलेगा. बिजली के कम वोल्टेज होने की वजह से विगत 15 दिन से धौलपुर जिले में इलेक्ट्रिक उपकरण फुंकने से लोगों का भारी नुकसान भी हुआ है.

Advertisement

ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने क्या कहा

राजस्थान सरकार में ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा, 'हर हाल में बिजली सप्लाई होती रहे, इसलिए धौलपुर कंबाइंड साइकिल पावर प्लांट को शुरू कर रहे हैं. रात में उत्पादन से ज्यादा डिमांड है. इसीलिए कुछ जगह पर पावर कट कर रहे हैं. पूरी टीम निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए काम में जुटी हुई है.' वहीं सीएम ने भी अधिकारियों को जरूरत के हिसाब से एक्सचेंज के माध्यम से उचित दरों पर बिजली खरीदी के निर्देश दिए हैं.'

Advertisement