ERCP First Dam: ईआरसीपी के पहले नोनेरा एबरा बांध की कल से टेस्टिंग शुरू, अगले 5 दिन बंद रहेंगे ये स्टेट हाईवे

Nonera Abra Dam First Trial: काली सिंध नदी पर तैयार हुआ ईआरसीपी का पहला नोनेरा एबरा बांध बनकर तैयार हो चुका है. 8 सितंबर से उसकी टेस्टिंग शुरू होगी जो 12 सितंबर तक चलेगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) के तहत राजस्थान के कोटा जिले की पीपल्दा विधानसभा में काली सिंध नदी (Kali Sindh River) पर तैयार हुए पहले नोनेरा एबरा बांध (Nonera Abra Dam) की रविवार से टेस्टिंग (Testing) शुरू हो जाएगी. जल संसाधन विभाग 8 सितंबर से 12 सितंबर तक इस बांध में पानी का भराव करेगा और इसके गेटों की टेस्टिंग करेगा. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

5 दिन बंद रहेगा कोटा-इटावा स्टेट हाईवे

जल संसाधन विभाग ने पूर्व में कोटा कलेक्टर को पत्र लिखते हुए इस संबंध में अवगत कराया था. इसके बाद कोटा कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी ने जलसंसाधन विभाग को इसकी अनुमति दे दी थी. इस टेस्टिंग के दौरान रविवार से कोटा-इटावा स्टेट हाईवे-70 अवरुद्ध रहेगा और 8 से 12 सितंबर तक इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बन्द रहेगी.

Advertisement

कोटा-श्योपुर राजमार्ग भी पूर्ण रूप से बंद

टेस्टिंग के दौरान बांध में पानी के भराव के चलते ढिबरी की काली सिंध नदी में पानी आने की आशंका को लेकर यातायात को बंद किया जाएगा. ऐसे में कोटा ग्रामीण एसपी करण शर्मा ने प्रेस नोट जारी कर कहा है कि टेस्टिंग के चलते स्टेट हाईवे 70 कोटा-श्योपुर राजमार्ग पूर्ण रूप से अवरूद्ध रहेगा और ढिबरी से बड़ोद के बीच आने वाली इस काली सिंध नदी में पानी आने की आशंका के चलते इस मार्ग से आवागमन नहीं हो सकेगा.  उन्होंने अपील की है कि वाहन चालकों अपने वाहनों को वाया गेंता माखिदा होकर कोटा पहुंच सकते हैं. साथ ही बारां जिले के अंता होकर भी कोटा पहुंचने का वैकल्पिक मार्ग है. इसी से आवागमन के लिए अपनाएं.

Advertisement
ERCP का पहला बांध, CM कर चुके हैं दौरा 

ईआरसीपी का पहला बांध अब पूर्ण रूप से बनकर तैयार है. नई सरकार के गठन के बाद इसी साल 4 फरवरी को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और तत्कालीन केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने राजस्थान की महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत निर्माण किया जा रहे इस बांध का दौरा किया था और परियोजना की प्रगति रिपोर्ट अधिकारियों से मौके पर ही ली थी. इसके बाद से लगातार इस बांध का कार्य जारी था और अब लगभग यह पूर्ण हो चुका है. इसमें कल से पानी का भराव करके और इसके गेटों का टेस्ट किया जाना है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- यहां हिंदू ही नहीं बल्कि मुस्लिम भी देते हैं गणेश जी को अपने निकाह का पहला निमंत्रण

Topics mentioned in this article