विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

मंथन के बाद भी नहीं निकला हल, कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के लिए हलाहल बना टिकट वितरण

बैठक में करीब 55 से 60 नाम पर सर्व सहमति जताई गई थी, लेकिन 106 नामों की सूची में कई ऐसे नाम शामिल थे, जिनको लेकर केंद्रीय आला कमान ने आपत्ति दर्ज करवाई, इसके बाद एक बार फिर उन नामों पर विचार किया जाएगा. खबर है प्रदेश सरकार के दो से तीन मंत्रियों के टिकट पर भी संकट है.

Read Time: 3 min
मंथन के बाद भी नहीं निकला हल, कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के लिए हलाहल बना टिकट वितरण
केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक
Jaipur:

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में राजस्थान की टिकटों के लेकर मंथन लगातार जारी है, लेकिन अभी तक प्रत्योशियों की पहली सूची को लेकर कोई फैसला नहीं हो सका है. इससे भावी प्रत्याशियों का इंतजार बढ़ता जा रहा है. यह इंतजार अब 22 अक्टूबर तक बढ़ गया है. स्क्रीनिंग कमेटी 22 अक्टूबर को केंद्रीय चुनाव समिति की होने वाली बैठक में अपनी अगली रिपोर्ट पेश करेगी

रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान की टिकट वितरण को लेकर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के लिए दिल्ली पहुंचे सीएम गहलोत पिछले तीन दिनों से दिल्ली के जोधपुर में हाउस में जमे हैं. खबर है सीएम गहलोत आज दोपहर एआईसीसी मुख्यालय पर एक प्रेस वार्ता कर सकते है, जिसमें सीएम गहलोत टिकटों के लेकर जारी गतिरोध पर पार्टी की स्थिति स्पष्ट कर सकते हैं. 

गौरतलब है बुधवार को एआईसीसी मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में कांग्रेस में करीब 3 घंटे तक मंथन चला. इस बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, सोनिया गांधी सहित नेता मौजूद रहे. इस बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी की ओर से 106 सीटों पर सिंगल नाम के पैनल दिए गए.

जानकारी के मुताबिक बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी की ओर से 106 विधानसभा सीटों के लिए दिए सिंगल पैनल पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आपत्ति जताई. राहुल गांधी ने 106 सीटों के लिए सिंगल पैनल पर सवाल उठाते हुए कहा कि इन सीटों पर क्या कोई अन्य दावेदार नहीं है, इस पर विचार किया जाए. 

हालांकि बैठक में करीब 55 से 60 नाम पर सर्व सहमति जताई गई थी, लेकिन 106 नामों की सूची में कई ऐसे नाम शामिल थे, जिनको लेकर केंद्रीय आला कमान ने आपत्ति दर्ज करवाई, इसके बाद एक बार फिर उन नाम पर विचार किया जाएगा. खबर है प्रदेश सरकार के दो से तीन मंत्रियों के टिकट पर भी संकट है.

दिल्ली में होने वाली अगली स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक 21 अक्टूबर को दिल्ली में होगी. स्क्रीनिंग कमेटी 22 अक्टूबर को केंद्रीय चुनाव समिति की होने वाली बैठक में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी, जिसके बाद ही राजस्थान के लिए प्रत्याशियों के लिए कांग्रेस की पहली सूची जारी की होगी. 

हालांकि कांग्रेस की पहली सूची में हो रही देरी का एक बड़ा कारण यह भी माना जा रहा है कि दौसा में आरसीपी से जुड़ी जन जागरण यात्रा का समापन कार्यक्रम रखा गया है. ऐसे में वहां प्रियंका गांधी की एक बड़ी सभा होनी है. अब अगर सभा से पहले पहली सूची पब्लिक कर दी गई, तो गतिरोध की स्थिति बन सकती है जिसको देखते हुए कांग्रेस एहतियात बरत रही है.

ये भी पढ़ें-नाराज कार्यकर्ताओं के पास जाएं, उन्हें मनाने की कोशिश करें... राजस्थान में बगावत के बीच जेपी नड्डा का संदेश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close