विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election 2023: वोटों की गिनती से पहले गायब हो गई ईवीएम की कंट्रोल यूनिट, गनीमत यह रही कि...वरना

निलंबित पॉलिटेक्निक कॉलेज के शिक्षक पंकज जाखड़ की तरफ से ईवीएम की कंट्रोल यूनिट गायब होने की एफआईआर उदय मंदिर थाने में दर्ज करवाई गई थी और पुलिस अब इस मामले में जांच कर रही है.

Read Time: 4 min
Rajasthan Election 2023: वोटों की गिनती से पहले गायब हो गई ईवीएम की कंट्रोल यूनिट, गनीमत यह रही कि...वरना
जोधपुर:

Rajasthan Election 2023: जोधपुर शहर में विधानसभा चुनाव के दिन शहर की विधानसभा सीट के सेक्टर ऑफिसर की कार से रिजर्व ईवीएम की कंट्रोल यूनिट (सीयू) गायब हो गई, लेकिन गनीमत यह रही कि यह यूनिट अनपोल्ड (बिना वोट की हुई) थी यानी इसमें वोट कास्ट नहीं हुए थे, वरना दोबारा पोलिंग करवानी पड़ती.

रिपोर्ट के मुताबिक ईवीएम की यह कंट्रोल यूनिट गायब होने के मामले को चुनाव आयोग ने बेहद गंभीरता से लिया है. वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने लापरवाही बरतने पर रातानाडा क्षेत्र में सेक्टर ऑफिसर की ड्यूटी संभाल रहे पॉलिटेक्निक कॉलेज के शिक्षक पंकज जाखड़ को सस्पेंड कर दिया है. साथ ही, उनके साथ ड्यूटी कर रहे होमगार्ड की सेवाओं को समाप्त किया गया है.

शहर विधानसभा क्षेत्र में पीडब्ल्यूडी सर्कल से एसपीएस स्कूल के बूथ एरिया के लिए पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रवक्ता पंकज जाखड़ को सेक्टर ऑफिसर के साथ मजिस्ट्रेट के तौर पर तैनात किया गया था और उनके वाहन में 4 ईवीएम मशीनें रखी गई थी. जिसमें कंट्रोल यूनिट, वीवीपेट और बैलेट यूनिट शामिल थी.

दरअसल, विधानसभा चुनाव के दौरान ईवीएम मशीन खराब होने पर मतदान बाधित ना हो इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से सेक्टर ऑफिसर के वाहन में चार अतिरिक्त ईवीएम (EVM) मशीन रखी जाती है.

गौरतलब है मतदान के दिन यानी 25 नवंबर की देर रात मतदान के बाद पॉलिटेक्निक कॉलेज में जब ईवीएम मशीन जमा हो रही थी तब सेक्टर ऑफिसर के वाहन से एक कंट्रोल यूनिट गायब हो गई थी. जो काफी ढूंढने के बाद भी नहीं मिली थी, इसकी जानकारी चुनाव आयोग को दी गई और आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने 26 नवंबर को पॉलिटेक्निक कॉलेज के शिक्षक पंकज जाखड़ को सस्पेंड कर दिया था.

Latest and Breaking News on NDTV
गनीमत यह रही कि कंट्रोल यूनिट को बदला नहीं गया था. अगर कंट्रोल यूनिट पोल्ड होती तो शहर विधानसभा क्षेत्र में उस एरिया के वार्ड पर दोबारा मतदान करवाना पड़ता

रिपोर्ट के मुताबिक जब सेक्टर ऑफिसर के वाहन से चार ईवीएम के सेट में से एक कंट्रोल यूनिट नहीं थी और वह किसी बूथ पर बदली भी नहीं गई थी फिर भी मशीन गायब देखकर अफ़सरों के हाथ पैर फूल गए थे, लेकिन बाद में जब पता चला कि यह रिजर्व मशीन थी और इसका वोट कास्ट के लिए उपयोग नहीं किया गया था, ऐसे में एक बार तो सभी अफसरों ने राहत की सांस ली.

निलंबित पॉलिटेक्निक कॉलेज के शिक्षक पंकज जाखड़ की तरफ से ईवीएम की कंट्रोल यूनिट गायब होने की एफआईआर उदय मंदिर थाने में दर्ज करवाई गई थी और पुलिस अब इस मामले में जांच कर रही है.

मामले पर रिटर्निंग अधिकारी चंपालाल जीनगर का कहना है कि सेक्टर ऑफिसर जब ईवीएम जमा करवाने के लिए आए तो एक कंट्रोल यूनिट गायब थी और इस मामले में लापरवाही बरतने पर सेक्टर ऑफिसर पॉलिटेक्निक कॉलेज के शिक्षक को जिला निर्वाचन अधिकारी ने निलंबित कर दिया है.  

ये भी पढ़ें-Rajasthan Election 2023: सबसे पहले उदयपुर और अंत में सलूम्बर का आएगा रिजल्ट, 3 दिसंबर को होगी मतगणना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close