विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election 2023: सबसे पहले उदयपुर और अंत में सलूम्बर का आएगा रिजल्ट, 3 दिसंबर को होगी मतगणना

उदयपुर में विधानसभा चुनाव 2023 का परिणाम आने से पहले चुनाव आयोग की टीम सक्रिय भूमिका में है. उदयपुर की 8 विधानसभा सीटों में से सबसे पहले उदयपुर शहर का चुनाव परिणाम आने वाला है. सलूम्बर में सर्वाधिक 25 राउण्ड और सबसे कम 17 राउण्ड मतगणना में उदयपुर में होंगे.

Read Time: 5 min
Rajasthan Election 2023: सबसे पहले उदयपुर और अंत में सलूम्बर का आएगा रिजल्ट, 3 दिसंबर को होगी मतगणना
प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan Assembly Election Result 2023: विधानसभा चुनाव 2023 के तहत आगामी 3 दिसम्बर को होने वाली मतगणना के दौरान उदयपुर की 8 विधानसभा सीटों में सबसे पहले उदयपुर शहर विधानसभा क्षेत्र का परिणाम सामने आएगा, जबकि सलूम्बर का रिजल्ट सबसे अंत में स्पष्ट होगा. सलूम्बर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के सर्वाधिक 25 राउण्ड होंगे. वहीं, उदयपुर शहर में सबसे कम 17 राउण्ड में अंतिम परिणाम सामने आ जाएगा.

3 दिसंबर को होने वाले मतगणना को लेकर बुधवार को जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल ने विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त करते हुए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए.

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी निर्देश में बैठक व्यवस्था, फर्नीचर, आवश्यक संसाधन, गणना प्रपत्रों के संधारण, ऑनलाइन अपडेशन, सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था, चिकित्सा, पेयजल, बिजली, रसद, भुगतान सहित सभी तरह की व्यवस्थाओं को लेकर विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया. साथ ही, उनके दायित्वों से जुड़े दिशा-निर्देश जारी किए. जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना कार्य को पूर्ण निष्ठा और सतर्कता से करने की हिदायत दी.

सुबह 6.30 से पहले देनी होगी उपस्थिति

जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार मतगणना 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय आर्टस् कॉलेज परिसर में शुरू होगी. मतगणना में नियुक्त कार्मिकों को सुबह 6.30 बजे से पहले मतगणना स्थल पर उपस्थिति होना होगा. अंतिम समय में तय होने वाली टेबल मतगणना में लगे कार्मिकों को समय से पूर्व पता नहीं लगेगा कि उन्हें कौन सी टेबल पर बैठकर मतगणना करनी है.

उदयपुर जिले के 8 विधानसभा सीट क्रमशः गोगुन्दा में 288, झाडोल में 290, खेरवाड़ा में 314, उदयपुर ग्रामीण में 265, उदयपुर शहर में 216, मावली में 264, वल्लभनगर में 281 और सलूम्बर में 296 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ था.

कार्मिकों का होगा त्रिस्तरीय रेण्डमाइजेशन

मतगणना में नियुक्त कार्मिकों का त्रिस्तरीय रेण्डमाइजेशन होगा. इसमें प्रथम रेंडमाइजेशन हो चुका है. द्वितीय रेंडमाइजेशन मतगणना से 24 घंटे पूर्व पर्यवेक्षक एवं रिटर्निंग अधिकारियों की उपस्थिति में आयोग के निर्धारित साफ्टवेयर के माध्यम से किया जाएगा. वहीं, तृतीय रेंडमाइजेशन मतगणना दिवस पर सुबह 5 बजे संबंधित आरओ के द्वारा किया जाएगा. इसके बाद ही कार्मिकों को गणना के लिए टेबल आवंटित होगी.

इतने राउंड तक चलेगी मतगणना

उदयपुर जिले के 8 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए दो-दो कक्ष निर्धारित किए गए हैं. इसमें झाडोल विधानसभा के लिए 14 टेबल लगेंगी. वहीं, गोगुन्दा, खेरवाड़ा, उदयपुर ग्रामीण मावली व वल्लभनगर के लिए 12-12, उदयपुर शहर के लिए 10 व सलूम्बर के लिए 9 टेबल लगेंगी. सलूम्बर में 25, खेरवाड़ा में 23, गोगुन्दा, झाडोल व वल्लभनगर में 21-21, उदयपुर ग्रामीण व मावली में 19-19 व उदयपुर शहर की मतगणना 17 राउण्ड में पूर्ण होगी.

मतगणना में आने वाले सभी कार्मिकों, प्रत्याशी, अभिकर्ताओं की मैटल डिटेक्टर से जांच की जाएगी. जिन अधिकारियों को मोबाइल रखने की अनुमति दी जाएगी, उनके प्रवेश कार्ड के पीछे सक्षम प्राधिकारी की अनुमति संबंधी मुहर लगाई जाएगी

अनाधिकृत प्रवेश होगा वर्जित 

प्रवेश व्यवस्था मतगणना स्थल पर मतगणना कार्य में नियुक्ति अधिकारियों, मतगणना कार्मिकों, प्रत्याशी, उनके चुनाव एवं गणन अभिकर्ताओं को ही प्रवेश दिया जाएगा. उनके लिए भी विशेष प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे. इसके अलावा उक्त सभी के प्रवेश को लेकर भी पृथक-पृथक व्यवस्था की गई हैं. आर्ट्स कॉलेज के गेट नंबर 1 से आब्जर्वर, जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, प्रभारी अधिकारी एवं मतगणना में लगे गणना सुपरवाइजर, गणना सहायक, एमओ, आरओ, आरओ स्टाफ एवं अन्य व्यवस्थाओं में नियुक्त अधिकारी-कर्मचारी प्रवेश कर सकेंगे.

निर्धारित गेट से ही प्रवेश करेंगे अभिकर्ता 

जिले के गोगुन्दा, उदयपुर, मावली, झाडोल व उदयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशी, उनके निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ता महाविद्यालय के गेट नंबर 02 से होते हुए निर्धारित मतगणना कक्ष में प्रवेश करेंगे. इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र वल्लभनगर, खेरवाड़ा व सलूम्बर के प्रत्याशी एवं अभिकर्ता गेट नंबर 03 से प्रवेश कर सकेंगे.

राउण्डवार परिणामों की होगी घोषणा

मतगणना स्थल पर परिणामों की घोषणा के लिए विशेष व्यवस्था रहेगी. इसमें राउण्डवार परिणामों की घोषणा की जाएगी. सामान्य व्यवस्था प्रकोष्ठ को इसके लिए माइक-पब्लिक एड्रेस सिस्टम स्थापित करने व प्रभारी अधिकारी मीडिया प्रकोष्ठ को स्टाफ नियोजित कर परिणाम की घोषणा की व्यवस्था के लिए निर्देशित किया गया है. इसके अलावा मतगणना स्थल पर मीडिया सेल भी स्थापित की जाएगी.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस विधायक वेद प्रकाश सोलंकी को एक साल की सजा, 55 लाख का जुर्माना, जानिए पूरा मामला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close