Rajasthan: देश की पहली 8 लेन टनल में खुदाई का काम पूरा, खुशी से नाचते हुए इंजीनियर्स ने मनाई ब्रेकथ्रू सेरेमनी

Mukundara Tiger Reserve Tunnel: इस टनल का काम पूरा होने के बाद ये दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे हाईवे से सीधा जुड़ जाएगा. इस पूरी टनल की लंबाई 8 किलोमीटर रहेगी. इसमें अंडरपास टनल की कुल लंबाई 4.9 किलोमीटर होगी.

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ब्रेकथ्रू सेरेमनी मनाते हुए टनल के इंजीनियर.

Rajasthan News: राजस्थान के कोटा जिले में मुकंदरा टाइगर रिजर्व की पहाड़ी के नीचे बनाई जा रही टनल की खुदाई आर-पार हो गई है. शुक्रवार को जैसे ही टनल के दोनों सिरे मिले तो वहां इंजीनियर और कार्मिकों खुशी से झूम उठे और डांस करते, तालियां बजाते हुए उन्होंने टनल के अंदर ही ब्रेकथ्रू सेरेमनी मनाई. खुशी के इस मौके पर टनल के अंदर बम-बम भोले के नारे गूंजने लगे. इस ब्रेकथ्रू सेरेमनी का एक वीडियो भी सामने आया है, जो सोशल मीडिया पर लोगों को काफी पसंद आ रहा है. 

साउंड प्रूफ और वाटर प्रूफ टनल

इस टनल का काम पूरा होने के बाद ये दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे हाईवे से सीधा जुड़ जाएगा. इस पूरी टनल की लंबाई 8 किलोमीटर रहेगी. इसमें अंडरपास टनल की कुल लंबाई 4.9 किलोमीटर होगी. यह देश की पहली 8 लेन वाली टनल है, जिसे करीब 1200 करोड़ रुपये के खर्च से बनाया जा रहा है. NHAI के मुताबिक, ये टनल साउंड प्रूफ और वाटरप्रूफ है. इसके अंदर होकर गुजरने वाले वाहनों से मुकुंदरा टाइगर रिजर्व के वन्यजीवों को किसी तरह का डिस्टरबेंस नहीं होगा. ऑस्ट्रेलिया की नई तकनीक से इस टनल को बनाया जा रहा है. यह टनल सेंसर से लैस होगी. इसे ग्रीन कॉरिडोर के तौर पर डिजाइन किया गया है.

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इस साल के आखिर तक पूरा होगा काम

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे हाईवे 1350 किलोमीटर लंबा है. दिल्ली से चलकर मुंबई जाने में 12 घंटे का समय लगेगा. यह एक्सप्रेस-वे केंद्र सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है. कोटा में यह हाईवे गोपालपुरा माता मंदिर के यहां से दिल्ली की ओर शुरू कर दिया गया है, तो कोटा जिले के चेचट से मुंबई की तरफ फिलहाल हाईवे पर वाहन चल रहे हैं. मुकुंदरा टाइगर रिजर्व के पहाड़ी के नीचे होकर टनल के कंप्लीट हो जाने के बाद यह हाईवे कोटा जिले में सीधा दिल्ली- मुंबई से जुड़ जाएगा. साल 2025 के अंत तक इस टनल का काम पूरा होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

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